Home > Archived > हड्डियों से बना है दुनिया का सबसे खौफनाक ऑस्युअरी चर्च, तस्वीरें उड़ा देंगी होश

हड्डियों से बना है दुनिया का सबसे खौफनाक ऑस्युअरी चर्च, तस्वीरें उड़ा देंगी होश

 Special News Coverage |  10 April 2016 9:06 AM GMT

हड्डियों से बना है दुनिया का सबसे खौफनाक ऑस्युअरी चर्च, तस्वीरें उड़ा देंगी होश

नई दिल्ली: आपको बता दे यह दुनियां अजीबोगरीब कारनामों से भरी हुई है। आपने बहुत सारे चर्च देखे होंगे लेकिन जिस चर्च की तस्वीरें हम आपको दिखाने जा रहे हैं, यहाँ की तस्वीरें आपके होश उड़ा देंगी। शायद ही आपने उसके बारे में कभी सुना होगा। यहां आपको हजारों अद्धुत नजारे देखने मिल जाएंगे। वैसे तो आप जानते ही है कि चर्च को पूजा का स्थल माना जाता है, लोग यहां परमात्मा से अपनी मुरादे मांगने आते हैं।

वैसे चर्च एक से एक सुंदर भी हैं, प्राचीन चर्चों को देखें तो उनकी सुंदरता अविस्मरणीय है। लेकिन इस दुनिया में एक ऐसा भी चर्च है जो इंसान की हड्डियों और कंकालों से इस चर्च को सजा-संवारा गया है। यह सुंदर तो है पर एक बात इसे खौफनाक बना देती है वह है इसका चालीस हजार मानव हड्डियों से सजना। इस चर्च में हजारो लोगो की हड्डियों और कंकालों को सहज कर रखा गया है।


तस्वीरें उड़ा देंगी होश जब चर्च में दिखेगी बस इंसानी हड्डियां और कंकाल

ये सेडलेक ऑस्युअरी गिरिजाघर (चर्च) ‘चेक-गणराज्य’ में स्थित है। यहां की सबसे अजीब बात यह है कि इस चर्च के सभी संत आज भी चर्च का हिस्सा हैं, करीब 40 हजार लोगों की हड्डियों को यहां कला का रूप देकर 1870 सजाया गया था. हर साल इस अजीब चर्च को देखने दुनिया से दो लाख लोग आते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार, ऑस्युअरी का मतलब किसी व्यक्ति का आखिरी निवास से है।

मानव हड्डियों से सजाया हुआ चर्च

ऐसा कहा जाता है कि यह दुनिया का सबसे खौफनाक चर्च है। यहां संत (इसाई पादरी) अनंत काल के लिए विश्राम कर रहे हैं। सबसे पहले यहां शव को अस्थाई रूप से कब्र बनाई जाती है, बाद में कुछ सालों बाद उसके हड्डियां निकाल कर यहां चर्च में ऑस्युअरी में रखी जाती हैं।

इसी तरह की ऑस्युअरी के उदाहरण यूरोप इटली के रोम, मिलान आदि में भी मिल जाते हैं। स्पेन के वाम्बा गांव में तो 12वीं से लेकर 18वीं शताब्दी के नरकंकाल रखे गए है। इस चर्च के सभी संत आज भी चर्च का हिस्सा हैं। करीब 40 हजार लोगों की हड्डियों को यहां कला का रूप देकर 1870 सजाया गया।

Tags:    
Share it
Top