Archived

पद्मावती: चित्तौड़गढ़ किले में फायरिंग, फिल्म को लेकर हो रहा विरोध

आनंद शुक्ल
17 Nov 2017 7:47 AM GMT
पद्मावती: चित्तौड़गढ़ किले में फायरिंग, फिल्म को लेकर हो रहा विरोध
x
फिल्म पद्मावती के विरोध में ऐतिहासिक चित्तौड़गढ़ किला शुक्रवार को पर्यटकों के लिए बंद है। भारत के सबसे बड़े किलों में शामिल चित्तौड़ दुर्ग के पाडनपोल में बीते कई दिनों फिल्म पद्मावती के विरोध में सर्व समाज की ओर धरना दिया रहा है।

जयपुर: फिल्म पद्मावती के विरोध में ऐतिहासिक चित्तौड़गढ़ किला शुक्रवार को पर्यटकों के लिए बंद है। भारत के सबसे बड़े किलों में शामिल चित्तौड़ दुर्ग के पाडनपोल में बीते कई दिनों फिल्म पद्मावती के विरोध में सर्व समाज की ओर धरना दिया रहा है। जौहर स्मृति संस्थान के अध्यक्ष उम्मेद सिंह के अनुसार आज विरोध स्वरुप पर्यटकों को किले में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। जबकि किले में रहने वाले लोगों की आवाजाही पर कोई असर नहीं होगा। इस बंद के कारण आज यहां आने वाली शाही ट्रेन के पर्यटकों को भी यहां नहीं लाया जाएगा।

गौरतलब है संस्थान की ओर से चेतावनी दी गई थी कि यदि 16 नवंबर तक फिल्म पर बैन नहीं लगा तो 17 नवंबर को किले में पर्यटकों को नहीं जाने दिया जाएगा। इसी क्रम में आज यह कदम उठाया गया है। दुर्ग की सुरक्षा के लिए प्रशासन ने विशेष इंतजाम किए है। साथ ही प्रदर्शन कर रहे लोगों पर भी विशेष नजर रखी जा रही है। जानकारी के अनुसार इससे पूर्व दुर्ग केवल तीन बार पर्यटकों के लिए बंद रहा है। जिसमें दो बार दुर्ग कर्फ्यू व सांप्रदायिक तनाव के चलते अघोषित रुप से बंद था।
वहीं राजस्थान पर्यटन विकास निगम आरटीडीसी के प्रबंध निदेशक प्रदीप कुमार बोराड ने लग्जरी रेल सेवा पैलैस ऑन व्हील्स में किसी प्रकार के बदलाव से इंकार करते हुए कहा कि रेल चिाौड़गढ़ जायेगी। जब उनसे पूछा गया कि क्या पर्यटकों को चित्तौड़गढ़ किले के भ्रमण के लिये ले जाया जायेगा, तो उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन इस बारे सही जानकारी दे पायेंगे।
फिल्म में दिखाये गये घूमर गाने पर विरोधियों ने स्वर उठाये है। सर्व समाज संगठन और अन्य धार्मिक संगठनों ने फिल्म पद्मावती में दिखाये घूमर गाने पर पद्मनी को लोगों के सामने नृत्य करते दिखाये जाने पर ऐतराज जताया है।

Next Story