Archived

शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी: अब तय समय पर मिलेगा वेतन, ये है नया नियम

Vikas Kumar
18 April 2018 1:39 PM GMT
शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी: अब तय समय पर मिलेगा वेतन, ये है नया नियम
x
प्रदेश के सरकारी स्कूलो में सभी स्तर के शिक्षकों को वेतन के लिए अब चार महीने या छह महीने तक का इंतजार नहीं करना होगा बल्कि सभी शिक्षकों के वेतन का भुगतान अब नियमित रूप से होगा।

पटना : बिहार के सरकारी शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। प्रदेश के सरकारी स्कूलो में सभी स्तर के शिक्षकों को वेतन के लिए अब चार महीने या छह महीने तक का इंतजार नहीं करना होगा बल्कि सभी शिक्षकों के वेतन का भुगतान अब नियमित रूप से होगा।

दरअसल प्रदेश के सरकारी स्कूलो में सभी स्तर के शिक्षकों के वेतन का भुगतान का काम अब जिलों से नहीं किया जाएगा, बल्कि यह सीधे पटना स्थित मुख्यालय से किया जाएगा। अब हर महीने एक तय मियाद के अंदर वेतन की राशि शिक्षकों के बैंक खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर किए जाएंगे।

इसमें सबसे बड़ी बात ये भी है कि ये नया नियम अगले माह यानी की मई से ही प्रभावी होने जा रहा है। प्रदेश के वित्त विभाग ने शिक्षा विभाग के शिक्षकों के वेतन के भुगतान के लिए फैसला लिया है। जिसके तहत उनके वेतन का भुगतान कॉम्प्रहेंसिव फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम के द्वारा किया जा जाएगा।

इस नए नियम के बारे में जिला के अधिकारियों को अवगत कराने के लिए एक पत्र भी जारी किया गया है। पत्र निदेशक उच्च शिक्षा से लेकर सभी क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक और जिला शिक्षा पदाधिकारी तक को भेजा गया है।

पत्र जारी कर अधिकारियों से कहा गया है कि वह नौ अप्रैल 2018 के पूर्व के निकासी एवं व्ययन पदाधिकारियों से समन्वय कर अपने अधीनस्थ चलने वाले विद्यालयों के शिक्षकों एवं प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय के अफसरों एवं कर्मियों का संबंधित आंकड़ा पूरे विवरण के साथ इकट्ठा कर लें।

इन सभी विवरण को फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम से जोड़ा जाएगा। वेतन भुगतान के लिए इस सिस्टम से जोड़ने के बाद जिलों में वेतन की राशि भेजने की जरूरत नहीं होगी। शिक्षकों के वेतन का भुगतान मुख्यालय से सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

Next Story