बिहार

एनटीपीसी बरौनी थर्मल यूनिट से जल्द ही शुरू होगा व्यवसायिक विद्युत उत्पादन : मुनीश जौहरी

Special Coverage News
16 Aug 2019 11:45 AM GMT
एनटीपीसी बरौनी थर्मल यूनिट से जल्द ही शुरू होगा व्यवसायिक विद्युत उत्पादन : मुनीश जौहरी
x
बिहार सरकार से अधिग्रहण के बाद 720 मेगावाट वाले इस कारखाना के पहले झंडोतोलन समारोह में सीजीएम ने के एनटीपीसी की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए बिहार में बिजली के बेहतर उपलब्धता की बात भी दोहराई।

बेगूसराय (शिवानंद गिरि) : विश्व के सर्वश्रेष्ठ विद्युत उत्पादन कंपनियों में एनटीपीसी एक है। फिलवक्त 50 से अधिक पावर स्टेशन से 55786 मेगावाट बिजली का उत्पादन कर राष्ट्र के निर्माण में अहम भूमिका अदा कर रही है 720 मेगावाट की बरौनी थर्मल यूनिट से जल्द ही व्यवसायिक विद्युत उत्पादन शुरू हो जाएगा । इसके लिए 110 मेगावाट की एक इकाई को 12मई जबकि लड़ाई 250 मेगावाट की एक इकाई को 12 अगस्त को चालू चेक कर लिया गया है।

अब जल्द ही इस कारखाना से बिजली का व्यावसायिक उत्पादन शुरू हो जाएगा।बाकी बचे यूनिटों से भी समय पर बिजली उत्पादन होने लगेगा जिससे बिहार में बिजली की समस्या से निजात मिलने में सुविधा होगी। उक्त बातें एनटीपीसी बरौनी यूनिट के चीफ जेनरल मैनेजर मुनीश जौहरी ने कही।



स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बरौनी थर्मल के खेल मैदान में आयोजित कार्यक्रम में पहली बार एनटीपीसी के महाप्रबंधक के तौर पर झंडोत्तोलन करने के बाद उपस्थित जन -समुदाय को संबोधित करते हुए चौधरी ने स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल सभी स्वतंत्रता सेनानियों व शहीदों को नमन करते हुए कहा कि आज देश में हम अगर खड़े हैं तो हमारे शहीदों की अहम भूमिका है।



उन्होंने कहा कि एनटीपीसी बिजली का उत्पादन के साथ -साथ पर्यावरण और क्षेत्र के विकास के लिए भी कृत संकल्प है ।हम सामुदायिक दायित्व के तहत आस-पास के गांवों में महिला सशक्तिकरण ,स्वास्थ्य एवं स्वच्छता, पर्यावरण ,शुद्ध पेयजल आदि के लिए भी पहल की दिशा में अग्रसर हैं और यह तभी संभव है जब हमें न सिर्फ कर्मचारियों का बल्कि आसपास की जनता का सहयोग मिलता रहें। इसके तहत हाल ही में 1000 पेड़ों का लगाया भी गया है ताकि हरियाली कायम रहे।



उन्होंने कहा कि कारखाना परिसर में सुरक्षा और उत्पादकता एक ही सिक्के के दो पहलू हैं और इसके लिए एनटीपीसी सुरक्षा के तमाम मानकों को अपनाते हुए लोगों में इसके प्रति जागरूकता फैलाने को प्रयासरत है ।उन्होंने आम लोगों से भी सुरक्षा के प्रति जागरूक रिश्ते हुए सहयोग करने का आह्वान किया ।

चौधरी ने सीआईएसफ के जवानों के कर्तव्यनिष्ठा के प्रशंसा करते हुए कहा यह जवान विभिन्न मुसीबतों में रह कर भी हमारे संस्थान के सुरक्षा के लिए दिन रात एक किए रहते हैं ,यह काबिलेतारीफ है। पैरेड में शामिल विभिन्न स्कूलों के बच्चों, सीआईएसएफ के जवानों आदि के प्रति आभार व्यक्त करते हुए श्री चौधरी ने कहा की यदि इसीतरह सब लोग मिलजुल कर काम करें, आपसी सामंजस, सहयोग वह समरसता का वातावरण बनाए तो एनटीपीसी की यह यूनिट बिजली उत्पादन में एक मिसाल बन सकता है।




चौधरी ने बिहार स्टेट पावर जेनरेशन कंपनी लिमिटेड की चर्चा करते हुए कहा के इनके कर्मचारी वह अधिकारियों का अभूतपूर्व सहयोग से आज हम अपने मुकाम पर उत्पादन शुरू करने के दिशा में अग्रसर हैं उन्होंने सबों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए उम्मीद जताई कि सब लोग इसीतरह अपने-अपने कार्य के प्रति तत्पर ,तल्लीन और जागरूक रहें तो निश्चित संस्थान का उत्तरोत्तर विकास होगा।गौरतलब है कि दिसंबर 2018 में बरौनी थर्मल कारखाना को बिहार बिजली बोर्ड से एनटीपीसी ने लिया था जिसमे 110 मेगावाट की 2 इकाई आधुनिकीकरण तथा 250 मेगावाट की दो नई इकाई निर्माणाधीन थी।

इस अवसर पर महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) सी रवि, महाप्रबंधक(परियोजना) एस के पांडा, अपर महाप्रबंधक (मानव संसाधन) सत्य प्रकाश दुबे, उप समाहर्ता (केंद्रीय सुरक्षा बल) प्रशांत मल्लिक, मैत्री समाज की अध्यक्षा मृदुला जौहरी, सह सचिव उषा सिंह, अंजू गुप्ता, चिकित्सक डा0 एस आर शर्मा, शशिशेखर, सूर्यकांत साहू, तथा एनटीपीसी अधिकारी , कर्मचारी ,केंद्रीय सुरक्षा बल के मनोज कुमार भारती, आनंद कुमार, राजू एवं जवान सहित काफी लोग मौजूद थे।

ग्राउंड में लोहिया नगरं माउंट कार्मेल स्कूल के बच्चों ने अपने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम से लोगों का दिल जीत लिया।बच्चों के कार्यक्रम से खुश होकर मुख्य अतिथि ने पंद्रह हजार रुपये नकद इनाम भी दिए। इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय काम करने वाले लोगों को पुरस्कृत भी किया गया।पुरस्कृत होने वालों में एनटीपीसी के प्रबंधक (मानव -संसाधन ) दिनकर शर्मा , बीटीपीएस के नसीम सहित सीआईएसएफ व निजी सिक्योरिटी के जवान शामिल है।सबों को पुरस्कार के साथ -साथ प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story