पटना

2020 से बरौनी रिफाइनरी में शुरू हो जाएगा बीएस-6 ईंधन का उत्पादन: शुक्ला मिस्त्री

Special Coverage News
2 Sep 2019 5:32 AM GMT
2020 से बरौनी रिफाइनरी में शुरू हो जाएगा बीएस-6 ईंधन का उत्पादन: शुक्ला मिस्त्री
x

बेगूसराय :(शिवानंद )

#बरौनी रिफाइनरी में धूमधाम से मना 60 वां स्थापना इंडियन ऑयल दिवस

#कई कामगारों व खिलाड़ियों को किया गया सम्मानित

2020 से बरौनी रिफाइनरी में शुरू हो जाएगा बीएस-6 ईंधन का उत्पादन,कारखाना के सहमत विस्तार का काम भी तेजी से चल रहा है। सामुदायिक विकास के तहत भी बरौनी रिफाइनरी क्षेत्र के विकास के लिए कृत संकल्प है। उक्त बातें बरौनी रिफाइनरी के कार्यपालक निर्देशिका शुक्ला मिस्त्री ने इंडियन ऑयल के 60 वें वर्षगांठ पर कही।बरौनी रिफाइनरी के जुबिली हॉल में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में दीप प्रज्वलित करने के बाद उन्होंने कहा कि बिहार के विकास में बरॉनी रिफाइनरी का काफी अहम योगदान रहा है। आपदा,उत्पादन,राजस्व, शिक्षा,खेल आदि सभी क्षेत्रों में बरौनी रिफाइनरी ने बढ़ चढ़ के भागीदारी निभाई है। उन्होंने कहा कि बरौनी रिफाइनरी 2020 से बीएस-6 गुणवत्ता के पेट्रोल का उत्पादन करने में सक्षम होगी। इसके लिए प्लांट का कमिश्न हो गया है।

इससे पूर्व मुख्य अतिथि, कार्यपालक निदेशक, मुख्य महाप्रबंधकगण, महाप्रबंधकगण, कार्यकारी अध्यक्ष एवं एजीएस-बीटीएमयू, सचिव एवं सीईसी, आईओओए ने जुबिली हॉल में दीप प्रज्ज्वलन के साथ इंडियन ऑयल दिवस समारोह की औपचारिक रूप से शुरुआत की। मुख्य अतिथि, आमंत्रित गणमान्य व्यक्तियों, वरिष्ठ अधिकारियों, सेवानिवृत्त कर्मचारियोका स्वागत किया गया। कार्यक्रम के इसी क्रम में कार्यकारी अध्यक्ष, बीटीएमयू और आईओओए के सचिव ने सभागार में उपस्थित सभी लोगों को इंडियन ऑयल दिवस की बधाई दी और बरौनी रिफाइनरी को सर्वश्रेष्ठ रिफाइनरी और इंडियन ऑयल को भारत की ऊर्जा बनाने के लिए टीम भावना के साथ काम करने का आह्वान किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, एम के पाड़िया ने बरौनी रिफाइनरी के तकनीकी उपलब्धियों की सराहना की तथा बरौनी के अपने कार्यकाल को याद करते हुए अपने अनुभवों को साझा किया। उन्होंने बिहार के विकास में बरौनी रिफाइनरी की भूमिका पर प्रकाश डाला व कर्मचारियों के त्याग, समर्पण और कर्तव्यनिष्ठा के लिए उनकी सराहना की। कार्यपालक निदेशक, सुश्री शुक्ला मिस्त्री ने जुबली हॉल में उपस्थित सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को इंडियन ऑयल दिवस की शुभकामनाएं दी।इससे पूर्व सुबह मेंउन्होंने बरौनी रिफाइनरी के कर्मचारियों को दायित्वों के निर्वहन, सत्य, निष्ठा, दक्षता, राष्ट्र निर्माण व इंडियन ऑयल के विकास के प्रति समर्पण की शपथ दिलाई।




इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधन) मानस बरा, व मुख्य प्रबंधक (परिजना) बीबी बरुआ ने निदेशक (मानव संसाधन) के संदेश को पढ़ा। इंडियन ऑयल दिवस समारोह के मुख्य अतिथि श्रीमती एवं श्री एम के पाड़िया, भूतपूर्व कार्यपालक निदेशक रिफ़ाइनरी मुख्यालय, सुश्री शुक्ला मिस्त्री, कार्यपालक निदेशक, बरौनी रिफाइनरी, एके तिवारी, मुख्‍य महाप्रबंधक (तकनीकी), एके तिवारी बरौनी कानपुर पाइपलाइन, एस के कनोजिया, मुख्‍य महाप्रबंधक, एचयूआरएल, श्री अतुल तिवारी, कार्यकारी अध्यक्ष, बीटीएमयू, श्री संजीव कुमार, अतिरिक्त महासचिव, बीटीएमयू, बसंत कुमार, सचिव, ऑफिसर असोशिएशन, संतोष कुमार, सीईसी ऑफिसर्स एसोसिएशन ने बरौनी रिफाइनरी टाउनशिप स्थित बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री श्रीकृष्ण सिंह और सूरज भवन स्थित सूरज बाबू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके पश्चात मुख्य अतिथि, कार्यपालक निदेशक तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण बरौनी रिफाइनरी अस्पताल गए और वहां भर्ती मरीजों का हालचाल पूछा तथा फल वितरितकरने के बाद पौधरोपण किया।




इंडियन ऑयल सुझाव योजना के तहत रंजन कुमार, प्रबंधक (यांत्रिकी), राज कुमार साह, सहायकप्रबंधक (विद्युत) को इंडियन ऑयल सुझाव योजना 2018-19 के तहत सम्मानित किया गया। खेल-कूद के क्षेत्र में अन्‍तराष्‍ट्रीय ताइक्‍वांडो प्रतियोगिता, हैदराबाद में स्वर्ण व रजत पदक जीतने के लिए लक्ष्य भगोलिया व ग्रेसी शरण को व भारत की पहली बालिका जिन्होंने अन्‍तराष्‍ट्रीय ताइक्‍वांडो प्रतियोगिता में रजत पदक जीता, श्रेया को विशेष रूप से सम्‍मानित किया गया। तत्पश्चात 75 वर्ष आयु के 79 सेवानृवित्त कर्मचारियों को स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया। धन्यवाद ज्ञापन तरुण कुमार बिसाई, महाप्रबंधक (मानव संसाधन) ने किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ ही हिन्दी पखवाड़ा के तहत हिन्दी के प्रचार प्रसार के लिए एक हिन्दी पोस्टर का विमोचन किया गया। इसके साथ ही स्वच्छता अभियान के तहत, सभी अतिथियों को स्वच्छता शपथ भी दिलवाई गयी। कार्यक्रम का संचालन कॉरपोरेट संचार अधिकारी अंकिता श्रीवास्तव जबकि धन्यवाद ज्ञापन उपमहाप्रबंधक ( मानव संसाधन) - तरूण कुमार बिसाई ने की।मुख्य अतिथि के तौर पर बरौनी रिफाइनरी के पूर्व कार्यपालक निदेशक एम के पाडिया की उपस्थिति से कार्यक्रम में चार चांद लग गया।



गौरतलब है कि बरौनी रिफाइनरी का निर्माण सोवियत यूनियन के सहयोग से 49.40 करोड़ रुपये की लागत से 1964 में एक मिलियन मीटरिक टन (वार्षिक) क्षमता के साथ किया गया था. 15 जनवरी, 1965 में तत्कालीन पेट्रोलियम मंत्री डाॅ हुमायूं कबीर के द्वारा इसे राष्ट्र को समर्पित किया गया था. आधुनिकीकरण और क्षमता विस्तार परियोजनाओं के जरिये इसकी वर्तमान तेल शोधन क्षमता छह एमएमटी पीए है सेकेंड्री प्रोसेसिंग सुविधाओं को पूरा करने के लिए रेसिड्यू फ्लूडाइज्ड कैटलिटिक क्रैकर यूनिट (आरएफसीसी), डीजल हाइड्रोट्रीटिंग यूनिट (डीएचडीटी), सल्फर रिकवरी यूनिट (एसआरयू) कमीशन की गयी. इन आधुनिकतम पर्यावरण-अनुकूल तकनीकों ने रिफाइनरी को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार पर्यावरण-अनुकूल हरित ईंधन के उत्पादन में सक्षम बनाया है. प्रारंभ में रिफाइनरी को लो सल्फर क्रूड के लिए डिजाइन किया गया था. कई आधुनिकीकरण और विस्तार परियोजनाओं के माध्यम से हाई सल्फर क्रूड प्रोसेस करने में सक्षम बनाया गया है. वर्तमान में बरौनी रिफाइनरी, लो सल्फर और हाई सल्फर, दोनों प्रकार के क्रूड को प्रोसेस करने में सक्षम है. रिफाइनरी का विस्तारीकरण छह एमएमटीपीए से नौ एमएमटीपीए करने का कार्य प्रारंभ हो चुका है. इसके साथ ही यूनिटों के आधुनिकीकरण के द्वारा बीएस फोर मानक के पेट्रोल एवं डीजल का उत्पादन भी प्रारम्भ हो चुका है और अब बीएस सिक्स परियोजना पर काम शुरू किया जा रहा है. पर्यावरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को सुदृढ़ करने के लिए आरओ प्लांट एवं सोलर पार्क की स्थापना की जा चुकी है. आने वाले दिनों में तकनीकी विकास से एक पैट्रोकेमिकल यूनिट एवं हवाई जहाज में उपयोग होने वाले ईंधन के उत्पादन के लिए, इंडजेट यूनिट भी लगाने का प्रस्ताव है।


Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story