पटना

बेगूसराय में शुरू होगी सोहजन की खेती, किसानों की आय में होगी तीनगुणी वृद्धि : गिरिराज सिंह

Special Coverage News
10 Aug 2019 3:44 PM GMT
बेगूसराय में शुरू होगी सोहजन की खेती, किसानों की आय में होगी तीनगुणी वृद्धि  : गिरिराज सिंह
x
जिले के एक गांव का चयन कर माडल के रूप में इसे विकसित किया गया है।.इससे किसानों की आय तीन गुणी बढ़ेगी.

बेगूसराय शिवानंद गिरि


बेगूसराय में अब शुरू होगी सोहजन की खेती जिससे किसानों की आय तीन गुणा बढ़ गायेगी। इसके लिए बेगूसराय में एक गांव का चयन किया गया है और कारोबार को बढ़ाने के उद्देश्य से सोहजन (मोरिंगा) की खेती को प्रोत्साहन देने का निर्णय लिया है. पहले चरण में 20 किलो सोहजन का बीच इस जिले में मंगाया गया है। चूँकि ऊपरी सतह वाली जमीन पर होता है इसलिए मेयर उपेंद्र सिंह के वनद्वार में स्थित जमीन में प्रयोग के तौर पर इसे लगाया जाएगा।

उक्त बातें केंद्रीय मंत्री व बेगूसराय सांसद गिरिराज सिंह ने कही। तीन दिवसीय दौरे पर बेगूसराय आये श्री सिंह एक टाइल्स शो रूम के उद्घाटन करते हुए आगे कहा कि मोरिंगा की कटिंग प्रत्येक तीन माह पर की जाती है. इससे तैयार कैटलफीड दूध के उत्पादन को बढ़ाने में सहायक है. मंच पर बैठे कॉपरेटिव बैंक के चेयरमैन नरेंद्र कुमार सिंह 'धनकू 'की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि वे कैटलफीड का उत्पादन शुरू किये है, जो बहुत ही सराहनीय है। इसलिए अब सोहजन से कैटलफीड बनाने की जानकारी देने के लिए उन्हें वैज्ञानिकों द्वारा सहायता व प्रशिक्षण दी जाएगी. उन्होंने कहा कि सोहजन की खेती उंचे जमीन पर की जाती है. जिले के एक गांव का चयन कर माडल के रूप में इसे विकसित किया गया है।.इससे किसानों की आय तीन गुणी बढ़ेगी.




केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि यदि बेरोजगारी दूर करनी है तो युवाओं को नौकरी के भरोसे ही नही रहना चाहिए बल्कि स्वरोजगार अपनाने की जरूरत है. केन्द्र की मोदी सरकार इसके लिए युवाओं की सोच को बदलने के लिए प्रयासरत है. उन्होंने कहा कि देश के युवा पढ़ाई करने के बाद नौकरी की तलाश में लग जाते हैं जबकि उनमें इतनी क्षमता है कि वे स्वरोजगार अपनाकर कई लोगों को नौकरी दे सकते हैं. उन्होंने पचम्बा के राजेश सिंह का उदाहरण पेश करते हुए कहा कि पहले वे गुजरात में टाइल्स फैक्ट्री में नौकरी कर रहे थे, लेकिन जब उनकी सोच बदली तो वे बेगूसराय आकर गुजरात टाइल्स की दुकान खोल ली. अब इस दुकान से कई दर्जन लोगों को न सिर्फ रोजगार मिलेगा बल्कि उन्हें सहूलियत भी होगी । उन्होंने कहा कि जबतक आमलोगों का सोच नहीं बदलेगा तबतक बेरोजगारी दूर नहीं हो सकती है. उन्होंने कहा कि आज स्थिति यह है कि डॉक्टर का बेटा डॉक्टर और इंजीनियर का बेटा इंजीनियर बनने के प्रयास में लगा. लेकिन किसान का बेटा किसान बनने को तैयार नहीं है. उन्होंने कहा कि हम ऐसी स्थिति पैदा करने में लगे हैं कि किसान का बेटा किसानी छोड़कर बाहर नौकरी करने नहीं जाए.




इनके इससे पूर्व गुजरात टाइल्स के प्रोपराइटर राजेश सिंह ने आगत अतिथियों का स्वागत बुके व चादर से किया. ज्ञान भारती स्कूल के छात्राओं ने स्वागत गान पेश की. अतिथि के रूप में मेयर उपेंद्र प्रसाद सिंह, कोआपरेटिव बैंक के चेयरमैन नरेंद्र सिंह धनकू, भाजपा जिलाध्यक्ष संजय कुमार सिंह, पूर्व जिलाध्यक्ष संजय सिंह आदि ने अपने आशीर्वचनों से राजेश सिंह को सफलता की शुभकामनाएं दी. मंच संचालन भाजपा नेता अमरेंद्र कुमार अमर व ललन प्रसाद सिंह ने किया. इस मौके पर भाजपा जिला प्रवक्ता सुमित सन्नी, नवल किशोर देशप्रेमी, शिक्षक नेता नवीन कुमार सिंह सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story