पटना

JDU के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाए गए प्रशांत किशोर

Arun Mishra
16 Oct 2018 7:29 AM GMT
JDU के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाए गए प्रशांत किशोर
x
Nitish Kumar and Prashant Kishor (File Photo)
प्रशांत किशोर जदयू में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बाद दूसरे सबसे बड़े नेता बन गए हैं?

पटना : चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाए गए हैं प्रशांत किशोर जदयू में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बाद दूसरे सबसे बड़े नेता बन गए हैं।

प्रशांत अब जदयू की चुनावी रणनीति तैयार करेंगे। 2015 में विधानसभा के चुनाव में एनडीए को शिकस्त देकर बिहार में महागठबंधन की सरकार बनाने के शिल्पकार भी प्रशांत ही रहे थे।

प्रशांत किशोर 16 सितंबर को पटना में जेडीयू कार्यकारिणी की बैठक में पार्टी में शामिल हुए थे। वह यहां 2017 के विधानसभा चुनावों के दौरान कांग्रेस पार्टी की तरफ से मैदान में उतरे थे। लेकिन मोदी और नीतीश जैसे दिग्गजों को सत्ता की सीढ़ियां चढ़ाने वाले इस मैनेजमेंट गुरु को यूपी से निराशा ही हाथ लगी थी।

दरअसल प्रशांत किशोर ने साल 2014 के लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी के लिए कैंपेन किया था। मोदी प्रधानमंत्री बनने के बाद प्रशांत किशोर धीरे-धीरे बीजेपी से दूर हो गए। इसके बाद उन्होंने बिहार का रुख किया और बिहार विधानसभा चुनाव में बीजेपी के खिलाफ नीतीश कुमार के लिए कैंपेन किया। नीतीश की जेडीयू और लालू की आरजेडी व कांग्रेस को साथ लाकर महागठबंधन बनाने के पीछे भी प्रशांत किशोर का ही दिमाग माना जाता है। इस महागठबंधन में बिहार चुनाव में बीजेपी को सीधी मात दी और नीतीश के साथ ही पीके की प्रोफाइल में भी तगड़ी उछाल देखने को मिली।

Next Story