पटना

JEE MAINS का रिजल्ट हुआ जारी, शुभ बने बिहार टॉपर!

Shiv Kumar Mishra
19 Jan 2020 4:06 AM GMT
JEE MAINS का रिजल्ट हुआ जारी, शुभ बने बिहार टॉपर!
x
जेईई मेन में नौ छात्रों को 100 पर्सेटाइल, शुभ स्टेट टॉपर

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने शुक्रवार की रात संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Main 2020) मेन-2020 का रिजल्ट रिकॉर्ड समय में जारी कर दिया। इस बार 100 पर्सेंटाइल में नौ छात्र शामिल हैं। 100 पर्सेंटाइल में इस बार भी बिहार के एक भी छात्र नहीं हैं।

शुभ कुमार 99.9972380 पर्सेंटाइल प्राप्त कर स्टेट टॉपर बने हैं। 100 पर्सेंटाइल में दिल्ली के निशांत अग्रवाल सहित गुजरात और हरियाणा से एक-एक तथा आंध्र प्रदेश, राजस्थान व तेलंगाना के दो-दो छात्र शामिल हैं। अभयानंद सुपर-30 के छह छात्रों ने 99 पर्सेंटाइल से अधिक स्कोर किया है। एनटीए के अनुसार सात से नौ जनवरी तक दो शिफ्ट में 233 शहरों में आयोजित परीक्षा में शामिल होने के लिए नौ लाख 21 हजार 261 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था। परीक्षा में आठ लाख 69 हजार 10 शामिल हुए।

आंसर-की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। जेईई मेन में क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थियों को आइआइटी की प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस में शामिल होने का अवसर मिलेगा। इसकी प्रक्रिया मई में प्रारंभ होगी। एनटीए के अनुसार अप्रैल की परीक्षा के रिजल्ट के साथ ही जेईई मेन की रैंक जारी की जाएगी। दोनों परीक्षा में सबसे बेहतर परर्सेंटाइल के आधार पर रैंक जारी की होगी। यदि छात्र एक ही परीक्षा में शामिल हुए हैं तो उनकी रैंक उसी परीक्षा के आधार पर जारी की जाएगी।

अप्रैल में आयोजित जेईई मेन के लिए आवेदन की प्रक्रिया सात फरवरी से प्रारंभ होगी। सात मार्च तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। आठ मार्च तक अभ्यर्थी शुल्क जमा कर सकते हैं। परीक्षा पांच, सात, नौ और 11 अप्रैल को होगी। पर्सेंटाइल का मतलब होता है कि आपको कितने छात्रों से ज्यादा नंबर मिले हैं। जैसे अगर आपका पर्सेंटाइल 60 फीसद है तो इसका मतलब हुआ कि आपने 60 फीसद उम्मीदवारों से ज्यादा अंक हासिल किए हैं।

Tags
Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story