Top
Breaking News
Home > Archived > मशहूर फिल्म एक्ट्रेस साधना का निधन, बॉलीवुड में शोक

मशहूर फिल्म एक्ट्रेस साधना का निधन, बॉलीवुड में शोक

 Special News Coverage |  25 Dec 2015 8:27 AM GMT





मुंबई : जानी-मानी बॉलीवुड अभिनेत्री साधना का मुंबई में निधन हो गया है। वह 74 साल की थीं और काफी लंबे समय से बीमार चल रही थीं। वह 60 और 70 के दशक की मशहूर अदाकारा थीं। उन्होंने मेरा साया, राजकुमार, मेरे महबूब, वो कौन थी जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। लोकप्रिय अदाकारा साधना का मुंबई के हिंदुजा हॉस्पिटल में निधन हो गया है। इस खबर के बाद पूरे बॉलीवुड में शोक की लहर है।

वे 74 वर्ष की थीं। बताया जा रहा है कि साधना को मुंह का कैंसर था। वह गत कुछ समय से अस्पताल में भर्ती थीं। खबरों के मुताबिक मुंह के कैंसर के कारण से साधना को लगातार इंटरनल ब्लीडिंग हो रही थी।


हालांकि साधना के परिवारवालों और हॉस्पिटल की ओर से इसकी कोई पुष्टि नहीं की गई थी। साधना का जन्म 2 सितंबर 1941 को कराची में हुआ था। साधना अपने माता-पिता की इकलौती संतान थीं।

1947 में देश के बंटवारे के बाद साधना का परिवार कराची छोडक़र मुंबई आ गया। साधना का नाम उनके पिता ने अपनी पसंदीदा अभिनेत्री साधना बोस के नाम पर रखा था। उनकी मां ने उन्हें आठ वर्ष की उम्र तक घर पर ही पढाय़ा था।

साठ और सत्‍तर के दशक की मशहूर अभिनेत्री साधना शिवदासानी ने बॉलीवुड की कई बेहतरीन फिल्‍मों में काम किया। 73 वर्षीय अभिनेत्री ने अपनी फिल्‍मी करियर की शुरुआत 15 साल की उम्र में वर्ष 1955 में आयी राज कपूर की फिल्‍म 'श्री420' से की थी। इस फिल्‍म में उन्‍होंने कैमियो किया था।

साधना की प्रोफाइल
झुमका गिरा रे बरेली के बाजार में, आजा आई बहार दिल है बेकरार, लग जा गले के फिर ये हसी रात हो न हो, जैसे कई हिट गीत उन पर फिल्माए गए थे।

फिल्मी सफर
साधना 1960 और 70 के दशक में एक बेहतरीन अभिनेत्री रहीं। उन्होंने लगभग 35 फिल्मों में काम किया था। 1955 में वे पहली बार राजकपूर स्टारर फिल्म 'श्री 420' के सॉन्ग 'मुड़-मुड़ के न देख मुड़-मुड़ के' में कोरस गर्ल के रूप में नजर आई थीं।

इसके बाद साधना ने 'लव इन शिमला' (1960), 'प्रेम पत्र' (1962), 'राजकुमार' (1964), 'आप आए बहार आई' (1971), 'हम सब चोर हैं' (1973) और 'छोटे सरकार' (1974) जैसी कई फिल्मों में शानदार रोल निभाए।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it