Archived

बाबा रामदेव का पतंजलि आटा नूडल्स टेस्ट में हुआ फेल

Special News Coverage
3 April 2016 6:47 AM GMT
Patanjali Atta Noodles


मेरठ : योगगुरु बाबा रामदेव के बहुप्रचारित पतंजलि आटा नूडल्‍स को मेरठ में फूड सेफ्टी ऐंड ड्रग्‍स एडमिनिस्‍ट्रेशन (एफएसडीए) की एक टीम ने 'खराब' पाया है। टीम ने आटा नूडल्‍स के सैंपल्‍स में ऐश कॉन्‍टेंट की मात्रा तय सीमा से तीन गुनी तक ज्‍यादा पाई है। यह मात्रा मैगी सैंपल्‍स से भी ज्‍यादा है।

यह परीक्षण पतंजलि नूडल्स, मैगी और येप्पी नूडल्स के मेरठ में इकट्ठे किए गए सैंपल्स पर किया गया। ये सैंपल 5 फरवरी 2016 को एकत्र किए गए थे। इसकी रिपोर्ट शनिवार को सामने आई। तीनों सैंपल में, ऐश कन्टेंट बेहद अधिक मात्रा में पाया गया है।

नियमों के मुताबिक, ऐश कॉन्‍टेंट की मात्रा महज 1 प्रतिशत होनी चाहिए। लेकिन इन सभी तीनों सैंपल्‍स इस बारे में हुए टेस्‍ट में फेल हो गए और उन्‍हें खाने के लिए खराब बताया गया है।

रिपोर्ट के बारे में बताते हुए चीफ फूड सेफ्टी ऑफिसर जे.पी. सिंह ने कहा, "पतंजलि आटा नूडल्स के सैंपल में ऐश कन्टेंट 2.69 प्रतिशत पाया गया है। यह तीनों ब्रैंड्स में सबसे ज्यादा है। मैगी में ऐश कन्टेंट की मात्रा 1.63 प्रतिशत और येप्पी में 2.1 प्रतिशत पाई गई। रिपोर्ट की बात मानें तो खाने के लिए सबसे ज्यादा नुक्सानदायक पतंजलि आटा नूडल्स है।"
Next Story