Home > Archived > VVIP हेलिकॉप्टर घोटाला में फिनमेकानिका के पूर्व प्रमुख को जेल

VVIP हेलिकॉप्टर घोटाला में फिनमेकानिका के पूर्व प्रमुख को जेल

 Special News Coverage |  9 April 2016 6:47 AM GMT

VVIP हेलिकॉप्टर घोटाला में फिनमेकानिका के पूर्व प्रमुख को जेल

नई दिल्ली: वीवीआईपी हेलिकॉप्टर की बिक्री घोटाले में इटली की रक्षा उपकरण बनाने वाली कम्पनी फिनमेकानिका के पूर्व प्रमुख गुइसेपे ओरसी को साढ़े चार साल की जेल हो गई है। मिलान की एक अदालत ने ओरसी को यह सजा सुनाई है। भारत के साथ 3600 करोड़ रुपए से अधिक के 12 वीवीआईपी हेलिकॉप्टर बिक्री घोटाले में यह सजा दी गयी है।

हेलीकॉप्टर बनाने वाली इकाई अगस्ता वेस्टलैंड के पूर्व सीईओ ब्रूनो स्पैगनोलिनी को भी चार साल की जेल की सजा सुनाई गई है। अदालत के इस फैसले को इटली की कम्पनी के लिए बड़े झटके के रूप में देखा जा रहा है। यह मामला सामने आने के बाद दुनिया भर में उसकी साख को धक्का लगा था। भारत में सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय अब भी इस मामले की जांच कर रहा है। इस मामले में भारतीय वायु सेना के पूर्व प्रमुख एसपी त्यागी भी आरोपी हैं।


समाचार एजेंसी द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार ओरसी और ब्रूनो पर भारत के साथ इस सौदे में घूस लेने का आरोप था। आरोप था कि इन दोनों ने गलत इनवाइस तैयार की। निचली अदालत ने दोनों पूर्व अधिकारियों को अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार के आरोप से बरी कर दिया था। उन्हें केवल गलत इनवाइस बनाने के दोष में दो साल की सजा सुनाई गई थी। इस फैसले के खिलाफ दोनों पक्षों की तरफ से अपील की गई थी। फैसले पर फिनमेकानिका कम्पनी के अधिकारियों ने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया है। कम्पनी का कहना है कि पूर्व अधिकारियों को सजा सुनाई गई है। अब कम्पनी अब पूरी तरह से बदल गई है। भारत सरकार ने एक जनवरी 2014 को यह अनुबंध रद्द कर दिया था।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top