Home > Archived > दिल्ली और मुंबई में अक्टूबर से ऑनलाइन मिलेंगे कंस्ट्रक्शन परमिट

दिल्ली और मुंबई में अक्टूबर से ऑनलाइन मिलेंगे कंस्ट्रक्शन परमिट

 Special News Coverage |  29 April 2016 7:50 AM GMT

दिल्ली और मुंबई में अक्टूबर से ऑनलाइन मिलेंगे कंस्ट्रक्शन परमिट

नई दिल्ली: इस साल अक्टूबर से दिल्ली और मुंबई में सभी कंस्ट्रक्शन परमिट सिर्फ ऑनलाइन प्रणाली के जरिए ही प्रदान किए जाएंगे। यानी इस प्रक्रिया में मानवीय हस्तक्षेप समाप्त कर दिया जाएगा। यह सर्विस 2 अक्टूबर से शुरू होगी। इसका उद्देश्य पारदर्शिता लाना और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में सुधार है। गुरुवार को केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू ने कहा कि हालांकि ऑनलाइन और मैनुअल प्रोसिजर दोनों का मौजूदा सिस्टम तब तक जारी रहेगा।


सरकार राष्ट्रीय राजधानी में निर्माण परमिट हासिल करने में मानवीय प्रक्रिया को अगले महीने ही समाप्त करने की तैयारी में है। सरकार ने यह कदम निर्बाध लोक सेवा डिलीवरी प्रणाली उपलब्ध कराने की योजना के तहत उठाया है।

बता दें गुरुवार को केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू ने कहा की दिल्ली और मुंबई में 2 अक्टूबर 2016 से सभी कंस्ट्रक्शन परमिट ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। इसके लिए ऑफिसों में चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। शहरी विकास मंत्री ने कहा कि सरकार एक मई को रीयल एस्टेट विकास और नियमन विधेयक अधिसूचित करेगी। रियल एस्टेट सेक्टर को रेगुलेट करने के लिए लाए जा रहे इस बिल से पारदर्शिता आएगी और उपभोक्ताओं के हितों को सुरक्षा हासिल होगी।

इस बिल को बीते महीने संसद में पारित किया गया था। एम वेंकैया नायडू ने कहा कि विधेयक की अधिसूचना के बाद बिल्डर समेत विभिन्न संबद्ध पक्ष नियमों का अनुपालन करेंगे और इसका उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि विधेयक से रीयल एस्टेट क्षेत्र के कामकाज की और विश्वसनीयता होगी।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top