Breaking News
Home > Archived > डीजल पेट्रोल के दामों में भारी गिरावट की संभावना

डीजल पेट्रोल के दामों में भारी गिरावट की संभावना

 Special News Coverage |  9 March 2016 8:45 AM GMT

diesel petrol price

नई दिल्ली
कच्चे तेल और गैस की कीमतों में गिरावट जारी रहने की संभावना है। मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विसेज ने मंगलवार को कहा, ग्लोबल स्तर पर तेल और गैस की कीमतें कुछ साल तक मौजूदा निचले स्तर पर बने रहेंगे। मूडीज के मुताबिक ईरान से सप्लाई बढ़ने के कारण कच्चे तेल के दाम 25 डॉलर प्रति बैरल तक आ सकते हैं। एनर्जी एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर कच्चे तेल की कीमतों इतनी बड़ी गिरावट आती है तो पेट्रोल-डीजल के दाम में भारी कटौती हो सकती है।



मूडीज ने एक रिपोर्ट में कहा, ‘तेल कीमतों में जून 2014 से शुरू हुई गिरावट बनी रहेगी और एक दशक में अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंचेगी। हमारा इस समय मानना है कि तेल व गैस कीमतें कुछ साल तक मौजूदा निचले स्तर पर बनी रहेंगी क्योंकि बाजार में अधिशेष आपूर्ति धीरे-धीरे खपने लगेगी।’ मूडीज के अनुमान के मुताबिक 2016 में तेल की कीमत लगभग 33 डॉलर प्रति बैरल रहेगी। हालांकि इस दौरान दाम 25 डॉलर तक फिसलने के आसार नजर आ रहे हैं। फिलहाल कच्चे तेल की कीमत 39 डॉलर के आसपास है। वहीं 2017 में कच्चा तेल 38 डॉलर प्रति बैरल पहुंच सकता है, जबकि 2018 में 43 डॉलर प्रति बैरल पहुंचने की संभावना है। इसके अलावा मूडीज ने कहा कि इसके अलावा अमरीका हेनरी हब प्राकृतिक गैस की औसत कीमत2016 में 2.25 डॉलर प्रति एमबीटीयू रहेगी।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top