Home > दिल्ली : अब मिलेगा 'मां का दूध', खुला मातृ मिल्क बैंक

दिल्ली : अब मिलेगा 'मां का दूध', खुला मातृ मिल्क बैंक

 Special News Coverage |  2016-04-27 06:57:49.0

दिल्ली : अब मिलेगा 'मां का दूध', खुला मातृ मिल्क बैंक

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में हाल ही में 'अमारा' नाम के 'ह्यूमैन मिल्क बैंक' का औपचारिक उद्घाटन हो गया है। यह अनोखी पहल यहां ग्रेटर कैलाश के फोर्टिस ला फेम अस्पताल की ओर से की गई है। फोर्टिस ला फेम अस्पताल ने स्वयं सेवी संस्था ब्रेस्ट मिल्क फाउंडेशन (बीएमएफ) के साथ मिलकर ही 'मां के दूध' का पहला बैंक शुरू किया है।

यहां पर करीब पिछले 20 दिनों से ज्यादा से मां का दूध एकत्र किया जा रहा है। इतना ही नहीं जरूरत मंदों को दूध मुहैया भी कराया जा रहा है। सबसे खास बात तो यह है कि दूध दान करने की इच्‍छुक महिलाएं इस नेक काम में शामिल होने के लिए हेल्पलाइन नंबर 9999035600 पर या एएमएएआरएडॉटओआरजीडॉटइन पर संपर्क कर सकती हैं। इस पर संपर्क के बाद उनका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। फोर्टिस हेल्थकेयर के सीईओ भवदीप सिंह ने एक बयान में कहा, ‘मां की स्तनपान नहीं करा पाने की शारीरिक असमर्थता के कई मामलों को ध्यान में रखते हुए मानव दुग्ध बैंक का खासा महत्व है।’


वहीं इस नेक काम के संबंध में अस्पताल के नवजात शिशु विभाग के निदेशक डॉ. रघुराम मलाया का कहना है कि मां का दूध बच्चों के लिए काफी लाभदायक है। ऐसे में कई बार मां का दूध न मिलने से बच्चों की जान पर बन आती है। इस दिशा में सुरक्षा और साफ सफाई के कई मानक तय हुए हैं। 130 मिलिलीटर की बोतलों में पैक करके इसे कम तापमान पर रखा जाता है। एक बोतल की कीमत 150 से 200 रुपये के बीच रखी जाएगी।

जो महिलाएं दूध देने के लिए संपर्क करेंगी उनकी भी पहले पूरी जांच होगी।स्वस्थ्य होने पर ही नि:शुल्क पंपिंग मशीन के जरिए ही वह घर बैठे दूध भेज सकेंगी। वहीं इस पूरे संबंध में इस सामाजिक कदम में शामिल हुई एक जया नामकी महिला का कहना है कि जब उन्‍हें बेबी हुआ तो दूध न होने की वजह से अमारा से दूध लिया गया। इसके बाद अचानक से उन्हें काफी दूध होने लगा तो उन्‍हें लगा कि उनके दूध से किसी बच्चे का भला होगा जैसे उनके बच्चे का हुआ। बस वह इस मिशन में शामिल हो गईं।

Tags:    
Share it
Top