Home > Archived > ईडी ने की माल्या का पासपोर्ट जब्त करने की मांग

ईडी ने की माल्या का पासपोर्ट जब्त करने की मांग

 Special News Coverage |  13 April 2016 12:03 PM GMT

ईडी ने की माल्या का पासपोर्ट जब्त करने की मांग

नई दिल्लीः इंफोर्समेंट डायरेक्टरेट ने विजय माल्या का पासपोर्ट जब्त करने के लिए दिल्ली के पासपोर्ट ऑफिस में अर्जी दी है। ईडी लोन डिफाल्ट मामले में विजय माल्या के खिलाफ जांच कर रहा है। माल्या पर एस.बी.आई. समेत 17 बैंकों के 9000 करोड़ रुपए का लोन बकाया है। ई.डी. इस मामले में मनी लांड्रिंग की जांच कर रहा है। बता दें कि माल्या देश छोड़कर जा चुके हैं। ईडी के तीन नोटिस के बाद भी पेश नहीं हुए।

इससे पहले पता चला था कि केंद्रीय जांच एजैंसी CBI को फाइनैंशल इंटेलिजेंस यूनिट से माल्या के विदेश में कुछ इनवैस्टमेंट्स के बारे में सूचना मिली है। CBI किंगफिशर एयरलाइंस को मिले फंड का सुराग लगाने के लिए जारी जांच के तहत अब फ्रांस, अमरीका, स्विट्जरलैंड और ब्रिटेन को न्यायिक अनुरोध या लेटर रोगेटरी (LR) भेजने का प्लान बना रहा है।


सी.बी.आई. माल्या पर किंगफिशर एयरलाइंस के लिए सरकारी बैंकों से मिले लोन को कहीं और ट्रांसफर करने के लगे आरोपों की जांच कर रहा है। ED अब माल्या के खिलाफ गैर-जमानती वॉरंट जारी कराने के लिए मुंबई की एक सक्षम अदालत में जा सकती है। माल्या ने 30 मार्च को सुप्रीम कोर्ट में इस साल सितंबर तक 4,000 करोड़ रुपए का रि-पेमेंट करने का प्लान पेश किया था, लेकिन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की अगुवाई वाले बैंकों के समूह ने उनके प्रपोजल को खारिज कर दिया था।

बता दें कि 3 बार समन देने के बावजूद माल्या ईडी के सामने पेश नहीं हुए हैं जिसके चलते पासपोर्ट जब्त करने की मांग की गई है। आपको बता दें कि माल्या ने इंफोर्समेंट डायरेक्टरेट से पेश होने के लिए मई तक का समय मांगा है। माल्या ने बताया कि बैंकों के लिए दूसरा नया प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। इस प्रस्ताव के बनने और क्लीयरेंस में वक्त लगेगा, जिसके लिए माल्या ने मई के अंत में पेशी का समय मांगा है। माल्या ने कहा कि एक बार बैंक उनके प्रस्ताव को मान जाए, तो वो वापस आ जाएंगे।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top