Home > Archived > गुड न्यूज! कर्मचारियों को पीएफ पर 750 करोड़ का बोनस दे सकता है EPFO

गुड न्यूज! कर्मचारियों को पीएफ पर 750 करोड़ का बोनस दे सकता है EPFO

 Special News Coverage |  11 Feb 2016 2:28 PM GMT

गुड न्यूज! कर्मचारियों को पीएफ पर 750 करोड़ का बोनस दे सकता है EPFO

नई दिल्ली: ईपीएफओ साल 2015-16 के लिए ब्याज दर बढ़ाने की बजाय अपने कर्मचारियों को पीएफ पर 750 करोड़ का बोनस देने पर विचार कर रहा है. यह अपनी तरह का ऐसा पहला कदम होगा.

इससे पहले कर्मचारियों को भविष्य निधि संगठन ने इस बार ब्याज दर बढ़ाकर 8.95% करने का प्रस्ताव दिया था. यह प्रस्ताव इस साल के दौरान सरप्लस मुनाफा होने के अनुमान पर किया गया था. साल 2013-14 और 2014-15 के लिए ब्याज दर 8.75% थी.

ब्याज दर बढ़ाने पर फाइनैंस मिनिस्ट्री ने ऐतराज जताया


ब्याज दर बढ़ाने के प्रस्ताव पर हालांकि फाइनैंस मिनिस्ट्री ने ऐतराज जताया था। उसका कहना था कि ऐसा होने पर दूसरी स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दर भी बढ़ाने का दबाव बनेगा और भविष्य में इसे जारी रखना संभव नहीं होगा। इसे देखते हुए ईपीएफओ अपने मेंबर्स को वन-टाइम बोनस पेमेंट पर विचार कर रहा है।

इनकम टैक्स में छूट
प्रस्ताव की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी के अनुसार बोनस के विकल्प पर पहली बार विचार किया जा रहा है क्योंकि इससे लो-इनकम ब्रैकेट वालों को अच्छा फायदा होगा, जिन्हें पीएफ के तहत डिडक्शंस के लिए यूं भी इनकम टैक्स में छूट नहीं मिलती है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top