Top
Breaking News
Home > Archived > सस्ते होंगे होम और कार लोन

सस्ते होंगे होम और कार लोन

 Special News Coverage |  21 March 2016 8:00 AM GMT

सस्ते होंगे होम और कार लोन
नई दिल्ली : ब्याज दरों में आर.बी.आई. गवर्नर रघुराम राजन कमी करें या न करें लेकिन 1 अप्रैल से घर, कार, टैलीविजन और वॉशिंग मशीन जैसी चीजों के लिए लोन सस्ता हो सकता है। अप्रैल से बैंकों को मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंडिंग का फॉर्म्युला अपनाना है। सरकार ने पी.पी.एफ. के साथ स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर ब्याज दरें काफी घटा दी हैं। इन दोनों वजहों से बैंकों पर इनका फायदा कस्टमर्स को देने का दबाव आएगा।

सरकार ने पी.पी.एफ. और किसान विकास पत्र सहित कुछ टर्म डिपॉजिट्स के लिए ब्याज दरें 60-130 बेसिस पॉइंट्स घटाई हैं। इनकी तिमाही समीक्षा होगी और इससे ये करंट मार्कीट रेट्स से कहीं ज्यादा करीब से जुड़ी रहेंगी और इसके चलते बैंकों को करंट मनी मार्कीट रेट्स के अनुसार अपनी ब्याज दरें रखने में मदद मिलेगी। ऐसा वित्त मंत्रालय ने 18 मार्च को कहा था।


वरदराजन के अनुसार 3 बातें हैं, पब्लिक सेविंग्स रेट्स को मार्कीट के मुताबिक रखना मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग और लिक्विडिटी फ्रेमवर्क में बदलाव। बैंकों को आर.बी.आई. ने निर्देश दिया है कि रुपए में दिए जाने वाले हर लोन की प्राइसिंग मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स-बेस्ड लेंडिंग रेट के मुताबिक होनी चाहिए। बैंक अब तक मुख्य रूप से डिपॉजिट की औसत लागत का फार्म्युला अपनाते रहे हैं लेकिन ब्याज दरों में गिरावट के चरण में से डिपॉजिट की लागत तेजी से कम होती है। लेंडिंग रेट्स कम करने का इससे बैंकों को रास्ता मिलता है।

एस.बी.आई. के मैनेजिंग डायरेक्टर रजनीश कुमार ने कहा, 'स्वाभाविक है कि लेंडिंग रेट कट से पहले डिपॉजिट रेट कट होगा। फॉर्म्युले के अनुसार जब तक डिपॉजिट की मार्जिनल कॉस्ट तय न हो, लेंडिंग रेट की मार्जिनल कॉस्ट तय नहीं की जा सकती है।' बैंकरों ने कहा कि ज्यादातर बैंकों में अभी MCLR फॉर्म्युले से जुड़ा कैलकुलेशन पूरा नहीं हुआ है।

पिछले 15 महीनों में आर.बी.आई. ने रेपो रेट को 125 बेसिस पॉइंट्स घटाकर 6.75 प्रतिशत पर ला दिया है। हालांकि बैंकों ने 60-70 बेसिस पॉइंट्स का फायदा ही कस्टमर्स को दिया है। 5 अप्रैल को आर.बी.आई. की मॉनिटरी पॉलिसी मीटिंग होनी है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it