Top
Home > Archived > रेलवे ने बदले अपने नियम, नई व्यवस्था राजधानी में 28 मार्च से लागू

रेलवे ने बदले अपने नियम, नई व्यवस्था राजधानी में 28 मार्च से लागू

 Special News Coverage |  25 March 2016 8:28 AM GMT


6897140805_f2ddf54054_b
रेलवे ने सात राजधानी ट्रेनों में एक-एक पैंट्री कार घटाकर उसकी जगह पर एक एक्स्ट्रा थर्ड एसी कोच लगाने का फैसला किया है। इन ट्रेनों में हावड़ा और सियालदह से चलने वाली राजधानी ट्रेनें भी शामिल होंगी। यह व्यवस्था आने वाले सोमवार यानी 28 मार्च से लागू होगी।





जिन अन्य पांच ट्रेनों से पैंट्री कार हटाई जाएगी, वे हैं-मुंबई राजधानी, अगस्त क्रांति, अहमदाबाद राजधानी, गुवाहाटी राजधानी और पटना राजधानी। भारतीय रेलवे कुछ 21 जोड़ी राजधानी ट्रेनें ऑपरेट करती है।




रेलवे के अधिकारियों का मानना है कि यह ट्रेनों में से पैंट्री कार हटाने और उनकी जगह पर ई कैटरिंग सर्विस को प्रमोट करने की दिशा में उठाया गया कदम है। ई कैटरिंग सर्विस अब करीब करीब सभी प्रमुख स्टेशनों पर उपलब्‍ध है। यह भी योजना है कि जल्द ही राजधानी, दूरंतो और शताब्दी के पैसेंजरों को राजधानी का टिकट बुक करते वक्त सफर में खाना (Meal) न चुनने का विकल्प मिलेगा। इससे टिकट फेयर कम हो जाएगा। इसके अलावा, यात्री ई कैटरिंग के जरिए खाना बुक कर सकेंगे। रेलवे का मानना है कि एक अतिरिक्त पैसेंजर कोच लगाकर हर ट्रेन से महीने में 10 करोड़ रुपए की आमदनी होगी।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it