Home > Archived > इनकम 50 लाख से अधिक तो देनी होगी संपत्ति की डिटेल

इनकम 50 लाख से अधिक तो देनी होगी संपत्ति की डिटेल

 Special News Coverage |  1 April 2016 10:02 AM GMT

इनकम 50 लाख से अधिक तो देनी होगी संपत्ति की डिटेल
नई दिल्ली : आयकर विभाग ने वर्ष 2016-17 के लिए नए आयकर रिटर्न फार्म अधिसूचित किए हैं। जिसके तहत 50 लाख रुपए सालाना आमदनी और याच, विमान और बहुमूल्य जेवरात का शौक पूरा करने में समर्थ लोगों को इन महंगी परिसंपत्तियों का खुलासा करना होगा। नए फार्म का उपयोग शरू हो रहे नए वित्त वर्ष से होगा।

वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में 30 मार्च को राजपत्रित आदेश प्रकाशित किया और करदाता 31 जुलाई तक अपने आयकर रिटर्न भर सकते हैं। विभाग ने नए आईटीआर (आई.टी.आर.-2 और 2ए) फार्म में नया प्रावधान ‘साल के अंत तक परिसंपत्ति एवं देनदारी’ किया है जो एेसे मामलों में लागू होगा जिनमें कुल आय 50 लाख रुपए से अधिक है। इस आयवर्ग में आने वाले व्यक्तियों और इकाइयों को एेसी परिसंपत्तियों की कुल लागत का भी उल्लेख करना होगा। इसलिए नई आई.टी.आर. प्रणाली के तहत जमीन और मकान जैसी अचल परिसंपत्तियों, नकदी, जेवरात, सरार्फा, वाहन, याच, नाव और विमान जैसी चल परिसंपत्तियों की भी जानकारी कर अधिकारियों को देनी होगी।


इन उच्च मूल्य वाली परिसंपत्तियों की जानकारी देने वालों को इस सामान से जुड़े उत्तरदायित्व का खुलासा करना होगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘50 लाख रुपए सालाना से अधिक आमदनी दर्ज करने वालों के लिए नई खुलासा प्रणाली उच्च निवल मूल्य वाले लोगों और इकाइयों द्वारा की जाने वाली कर चोरी पर लगाम लगाने के लिए बनाई गई है। उनका आयकर रिटर्न अब तक एक ही फार्म में शामिल होता था लेकिन अब कर अधिकारियों को सूचित करने के लिए नए विशिष्ट कॉलम आवश्यक है।’’

पहली बार आई.टी.आर. को सरकार की स्टार्टअप कारोबार को बढ़वा देने के प्रमुख एजेंडे को ध्यान में रखकर इस क्षेत्र से आय अर्जित करने वालों के लिए एक अलग कॉलम लाया गया है। आई.टी.आर.-2ए, एेसे लोग या एच.यू.एफ. दाखिल करेंगे जिनकी आय न कारोबार, प्रोफेशन या पूंजी लाभ के जरिए होती है और न ही उनके पास विदेशी परिसंपत्ति है। इस में एक नया कॉलम पास थू्र इनकम (पी.टी.आई.) है और इसके तहत आयकर अधिनियम (उद्यम पूंजी कम्पनी में किए गए निवेश) कारोबार न्यास या निवेश कोष का ब्यौरा मांगा गया है जो उभरती कम्पनियों या स्टार्टअप कम्पनियों से जुड़ा है।

Tags:    
Share it
Top