Home > स्वदेश वापसी हुई महंगी, सामान पर देना होगा शुल्क

स्वदेश वापसी हुई महंगी, सामान पर देना होगा शुल्क

 Special News Coverage |  2016-04-10 11:44:33.0

स्वदेश वापसी  हुई महंगी, सामान पर देना होगा शुल्क

नई दिल्ली: विदेश में रहने के बाद घर लौटने वाली भारतीयों को कलर टीवी, होम थिएटर सिस्टम तथा सर्राफा और अन्य आभूषण देश में लाने पर 15 प्रतिशत का शुल्क चुकाना होगा। अभी तक निजी और घरेलू सामान जिनका इस्तेमाल किया जा चुका है, उन पर किसी तरह का शुल्क नहीं लगता था। पुरुषों के लिए 50,000 रुपए तथा महिलाओं के लिए 1 लाख रुपए तक के आभूषणों पर कोई शुल्क नहीं लगता था।

वित्त वर्ष 2016-17 के लिए सीबीईसी ने 13 ऐसे उत्पादों की सूची जारी की है, जो भारतीय पासपोर्टधारकों के भारत आने की तारीख से पिछले 2 साल तक कम से कम 365 दिन तक विदेश रहने के बाद भारतीय बिना शुल्क चुकाए ला सकते हैं। उत्पादों के लिए केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) हर साल नियम और दरें अधिसूचित करता है।

सीबीईसी ने कहा कि कलर टीवी, वीडियो होम थिएटर सिस्टम, डिश वॉटर 300 लीटर क्षमता से अधिक का रेफ्रिजरेटर, डीप फ्रीजर, वीडियो कैमरा, 35 एमएम या उससे अधिक की सिनेमाटोग्राफिक फिल्म तथा सोने और चांदी तथा अन्य आभूषणों पर 15 प्रतिशत मूल्यानुसार सीमा शुल्क लगेगा। सीबीईसी ने कहा कि भारतीय पासपोर्टधारकों के लिए शुल्क वाले उत्पादों का कुल मूल्य 5 लाख रुपए से अधिक नहीं होना चाहिए।

Tags:    
Share it
Top