Home > Archived > माल्या का नाम ब्रिटेन की मतदाता सूची में, अब क्या करेंगे भारतीय बैंक

माल्या का नाम ब्रिटेन की मतदाता सूची में, अब क्या करेंगे भारतीय बैंक

 Special News Coverage |  25 April 2016 7:03 AM GMT

माल्या का नाम ब्रिटेन की मतदाता सूची में, अब क्या करेंगे भारतीय बैंक

नई दिल्ली: बैंकों के नौ हज़ार चार सौ करोड़ रुपये हड़प कर भारत से फरार हो चुके विजय माल्या क्या अब ब्रिटेन के नागरिक बन चुके हैं। क्या वो अब न तो भारत आयेंगे और न ही बैंकों का लोन वापस करेंगे। ब्रिटेन के अखबार में छपी खबर को सच माना जाये तो विजय माल्या अब ब्रिटिश नागरिक हैं। ब्रिटेन की मतदाता सूची में उनका नाम शामिल हो चुका है। 60 साल के माल्या ने इन आरोपों का खंडन किया है। वह फिलहाल तीन मंजिले महल में रह रहे हैं जिसे लेडीवाक के नाम से जाना जाता है। यह महल हर्टफोर्डशायर में तेविन गांव में है जो लंदन से महज एक घंटे की दूरी पर है। माल्या ने इस बात की पुष्टि की है कि उनका आधिकारिक पता ब्रिटेन में ‘लेडीवाक’ है।

माल्या ने यह भी कहा कि वो यह सूचना भारतीय अधिकारियों को दे चुके हैं।

माल्या और उनकी बंद पड़ी कंपनी किंगफिशर एयरलाइंस पर 9,400 करोड़ रुपये का कर्ज नहीं लौटाने का आरोप है और उनके खिलाफ भारत में कानूनी कार्रवाई चल रही है। हालांकि 60 साल के माल्या ने इन आरोपों का खंडन किया है। वह फिलहाल तीन मंजिले महल में रह रहे हैं जिसे लेडीवाक के नाम से जाना जाता है। यह महल हर्टफोर्डशायर में तेविन गांव में है जो लंदन से महज एक घंटे की दूरी पर है।

रिपोर्ट के अनुसार माल्या ने इस बात की पुष्टि की है कि उनका आधिकारिक पता ब्रिटेन में ‘लेडीवाक’ है। उन्होंने यह भी कहा कि यह सूचना भारतीय अधिकारियों को भी दी गयी है। यह कोठी विदेशी संपर्क वाली कंपनी ने 1.15 करोड़ पौंड में ब्रिटिश फार्मूला वन चैंपियन लेविस हैमिल्टन के पिता से खरीदी थी।

इधर, भारत में प्रवर्तन निदेशालय की मांग पर विदेश मंत्रालय ने विजय माल्या का पासपोर्ट रद्द कर दिया है। अब माल्या भारतीय पासपोर्ट पर विदेश यात्रा नहीं कर पायेंगे। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर खबर सच है तो भारतीय विदेश मंत्रालय के इस कदम का कोई असर नहीं पड़ेगा। क्यों कि वो ब्रिटिश पासपोर्ट से कहीं भी आ-जा सकते हैं। बल्कि अगर खबर सच्ची है तो भारत सरकार को ब्रिटेन की सरकार और अदालत के सामने माल्या के प्रत्यार्पण का आग्रह करना पड़ेगा।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it
Top