Home > Archived > बैंकों को 6,868 करोड़ लौटाने का विजय माल्या ने दिया ऑफर

बैंकों को 6,868 करोड़ लौटाने का विजय माल्या ने दिया ऑफर

 Special News Coverage |  22 April 2016 6:56 AM GMT

बैंकों को 6,868 करोड़ लौटाने का विजय माल्या ने दिया ऑफर

नई दिल्ली: विजय माल्या ने बैंकों से सेटलमेंट करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के सामने 6,868 करोड़ देने का ऑफर दिया है। इससे पहले माल्या ने 4,400 करोड़ का ऑफर दिया था। माल्या पर बैंकों का 9 हजार करोड़ बकाया है। गुरुवार को माल्या की तरफ से 6,868 करोड़ रुपए देने का ऑफर दिया गया। माल्या ने ये नहीं बताया कि वे भारत कब लौटेंगे। माल्या के लिए ईडी (एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट) नॉन-बेलेबल वारंट जारी कर चुका है।

माल्या ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि उनके तीनों बच्चे सिद्धार्थ, लियाना और तान्या यूएस सिटिजन हैं। उनकी पत्नी 1996 से कैलिफोर्निया में रह रही हैं। इसके चलते वे लोग सुप्रीम कोर्ट के ज्यूरिस्डिक्शन में नहीं आते। माल्या ने दावा किया कि चूंकि उनकी पत्नी और बच्चे एनआरआई कैटेगरी में आते हैं, इसलिए उनकी फॉरेन में प्रॉपर्टी और IT रिटर्न का डिटेल नहीं दिया जा सकता।


माल्या ने ये भी कहा कि वे इंडिया और देश से बाहर की अपनी प्रॉपर्टी के बारे में जानकारी पहले ही सुप्रीम कोर्ट को सील्ड लिफाफे में सौंप चुके हैं। माल्या ने सबूत के तौर पर कोर्ट में 1,591 करोड़ रुपए जमा करने की भी पेशकश की है। माल्या के मुताबिक, बैंकों (सेंट्रल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और एक्सिस को छोड़कर) के उन पर 4,569 करोड़ रुपए बकाया हैं। माल्या ने ये भी कहा कि इससे पहले भी वे कई केसों में कर्नाटक हाईकोर्ट में 1,329 करोड़ रुपए जमा कर चुके हैं।

माल्या के 2010 से 2014 के बीच संसद को दिए गए एफिडेविट में तीन फ्लैट्स के बारे में जानकारी नहीं दी। ये तीनों फ्लैट्स न्यूयॉर्क के एक ही टॉवर ट्रम्प प्लाजा में हैं। इस टॉवर को यूएस प्रेसिडेशिंयल कैंडिडेट की दौड़ में शामिल डोनाल्ड ट्रम्प ने डेवलप कराया है। तीनों फ्लैट्स की कीमत 30.1 करोड़ रुपए बताई जा रही है। इन फ्लैट्स के मालिकों में माल्या की बेटी तान्या का नाम भी शामिल है।

स्टेट बैंक ने पिछले साल माल्या को विलफुल डिफॉल्टर करार दिया था। इसके बाद दो और बैंक भी ऐसा कर चुके हैं। माल्या के साथ उनकी होल्डिंग कंपनी यूनाइटेड ब्रेवरीज होल्डिंग्स और किंगफिशर एयरलाइन्स को भी विलफुल डिफॉल्टर घोषित किया गया है। किंगफिशर एयरलाइन्स अक्टूबर 2012 से बंद है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top