Home > Archived > विजय माल्या को बड़ा झटका, विदेश मंत्रालय ने रद्द किया पासपोर्ट

विजय माल्या को बड़ा झटका, विदेश मंत्रालय ने रद्द किया पासपोर्ट

 Special News Coverage |  24 April 2016 7:28 AM GMT

विजय माल्या


नई दिल्ली : बैंकों का 9,000 करोड़ से ज़्यादा का बक़ाया लेकर विदेश जा बसे उद्योगपति विजय माल्या को तगड़ा झटका लगा है। विदेश मंत्रालय ने विजय माल्या का पासपोर्ट रद्द कर दिया है। प्रवर्तन निदेशालय की मांग पर विदेश मंत्रालय ने यह कदम उठाया है।

ईडी ने उन्हें कई बार पूछताछ के लिए बुलाया था लेकिन हर बार उन्होंने पेशी के लिए और समय मांगा। इसके बाद प्रवर्तन निदेशालय ने उनका पासपोर्ट रद्द करने की मांग की थी। विदेश मंत्रालय के स्पोक्सपर्सन विकास स्वरूप ने आज इस बात की सूचना ट्वीट के माध्यम से दी और बताया कि किन किन धाराओं के तहत यह कदम उठाया गया है।


माल्या के प्रत्यर्पण के लिए मंत्रालय कानूनी विशेषज्ञों से राय भी ले रहा है। माल्या पर धन शोधन तथा अन्य वित्तीय अनियमितताओं के आरोप हैं। 60 वर्षीय उद्योगपति माल्या का कूटनीतिक पासपोर्ट प्रवर्तन निदेशालय की सिफारिश पर विदेश मंत्रालय ने 15 अप्रैल को निलंबित कर दिया था। समझा जाता है कि बीते एक माह से अधिक समय से माल्या ब्रिटेन में हैं और प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश होने से उन्होंने इंकार कर दिया है।

विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार विजय माल्या को देश वापस लाने के लिए बचनबद्ध है, ताकि उनके विरुद्ध न्यायिक कार्रवाई की जा सके। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा था, 'सरकार विजय माल्या पर न्यायिक कार्रवाई करने के लिए उन्हें वापस लाने को बचनबद्ध है। हम उन्हें वापस लाने से संबंधित कदमों पर विचार कर रहे हैं।'

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top