Breaking News
Home > Archived > एक कर्मचारी, एक पीएफ खाता 1 मई को लांच होगी योजना

'एक कर्मचारी, एक पीएफ खाता' 1 मई को लांच होगी योजना

 Special News Coverage |  24 April 2016 9:59 AM GMT

'एक कर्मचारी, एक पीएफ खाता' 1 मई को लांच होगी योजना

नई दिल्ली: कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति पर मिलने वाली राशि का हिसाब किताब रखने वाली संस्था EPFO एक मई को 'एक कर्मचारी, एक पीएफ खाता' की योजना लांच करने जा रही है। इसका उद्देश्य कर्मचारियों को रिटायरमेंट से पहले पैसा न निकालने के लिए प्रेरित करना है। इसके अलावा इस योजना से मिलने वाली पेंशन स्कीम से राज्य सरकारों को भी जोड़ने की तैयारी है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने 21 अप्रैल को हुई एक आंतरिक बैठक में यह फैसला किया है।


इससे पहले सरकार 19 अप्रैल को भविष्यनिधि निकासी के संबंध में अपना फैसला वापस ले चुकी है। इसमें सरकार ने निकासी को सख्त बनाने और अंशधारकों को 58 साल की उम्र से पहले भविष्य निधि में नियोक्ता के योगदान (मूल वेतन का 3.67 प्रतिशत) को निकालने के संबंध में मानदंडों को सख्त बनाया था।

गुरुवार को हुई बैठक में ईपीएफआे के केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त वी.पी. जॉय ने भविष्य निधि निकासी के मानदंडों के संबंध में विवाद पर चर्चा की। जॉय ने कहा कि कर्मचारियों और नियोक्ताओं के बीच प्रभावी संवाद की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों द्वारा हर बार नौकरी बदलने पर निकासी से जुड़े मुद्दे का समाधान अच्छी सेवा और आसान माध्यम के जरिए किया जाए। उनका मानना है कि नियोक्ताओं और कर्मचारियों को अपने व्यक्तिगत प्रोफाइल से जुड़ी राशि देखने की सुविधा होनी चाहिए।

जॉय ने कहा कि सेवा में सुधार और बेहतर पेंशन प्रणाली का अर्थ होगा कि हम पेंशन सेवाओं के लिए एक अतिरिक्त चैनल खोल सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यदि ईपीएफआे सेवाएं और योजनाएं ज्यादा कर्मचारी अनुकूल बनाई जाती हैं तो राज्य सरकारों के लिए ईपीएफ पेंशन प्रणाली से जुडऩे की वजह तैयार की जा सकती है। जॉय ने अपने कर्मचारियों को सूचित किया कि ई.पी.एफ.आे. ने एक मई 2016 को ‘‘एक कर्मचारी एक ई.पी.एफ. खाता’ प्रणाली पेश करने का प्रस्ताव किया है। उन्होंने कहा कि ई.पी.एफ. सेवा सुधरने पर ज्यादा लोग स्वेच्छा से ई.पी.एफ. प्रणाली से जुड़ेंगे।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top