Top
Home > Archived > पतंजलि: रोज 50 लीटर दूध देंगी विकसित गाय

पतंजलि: रोज 50 लीटर दूध देंगी विकसित गाय

 Special News Coverage |  21 March 2016 11:07 AM GMT

रोज 50 लीटर दूध देंगी विकसित गाय
पतंजलि संस्थान स्विट्ज़रलैंड के वैज्ञानिकों की मदद से गायों की ऐसी नस्ल विकसित कर रहा है जो विदेशी नस्लों की गायों की तरह प्रतिदिन 50 लीटर तक दूध देंगी। इस नस्ल की बछियों को आम लोग जल्द ही पतंजलि से खरीद सकेंगे। बेंगलुरु में बाबा रामदेव ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही।

रामदेव ने ये भी बताया फिलहाल देश में गायों की जो नस्‍लें हैं वे 3 से 5 लीटर दूध प्रतिदिन देती हैं। पर इस नस्‍ल के विकसित होने के साथ स्‍थिति बदल जायेगी। इसके अलावा पतंजलि संस्थान देश के करीब 500 जिलों में गरुकुल शिक्षा संस्थानों की तर्ज़ पर विद्यापीठ भी स्थापित करने की योजना बना रहा है।


संस्‍थान की भविष्‍य की योजनाओं के बारे में बात करते हुए बाबा रामदेव ने बताया कि वे चार से पांच फूड पार्क भी विकसित किए जायेंगे। रामदेव ने दावा किया कि अगले दो तीन साल में पतंजलि अगले कुछ साल में देश की नंबर वन डेयरी उत्‍पाद कंपनी बन जायेगी।

बाबा रामदेव ने दावा किया कि पतंजलि अगले तीन सालों में देश की नंबर वन कंपनी बन जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रिश्तों में खटास आने के बारे में पूछे जाने पर बाबा रामदेव ने कहा कि ऐसे सवाल पूछकर मेरे और मोदी जी के रिश्तों में खटास पैदा न करें। समलैंगिकता पर आरएसएस के रुख में आए बदलाव पर रामदेव का कहना था कि आरएसएस एक राष्ट्रवादी संस्था है और आरएसएस समलैंगिकता पर सर्टिफिकेट कब से देने लगा?

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it