Home > Archived > हवाई जहाज की तरह ट्रेन में भी होंगी होस्टेस

हवाई जहाज की तरह ट्रेन में भी होंगी होस्टेस

 Special News Coverage |  2 April 2016 11:33 AM GMT

हवाई जहाज की तरह ट्रेन में भी होंगी होस्टेस
हवाई जहाज की तरह भारतीय रेलवे में भी यात्रियों को होस्टेस की मदद मिलने का रास्ता साफ हो गया है। जल्द ही कुछ ट्रेनों में होस्टेस गुलाब का फूल देकर यात्रियों का स्वागत करेंगी। यात्री रेल बजट में किए गए मंत्री सुरेश प्रभु के ऐलान को अब साकार होते देख पाएंगे। उन्होंने हवाई जहाज की तरह ही तेज गति ट्रेन का ऐलान किया था। इसके साथ ही होस्टेस की तैनाती की बात भी कही थी।

रेलवे ने दिल्ली-आगरा गतिमान एक्सप्रेस सेवा में ट्रेन होस्टेस तैनात करने का फैसला किया था। इसे महिलाओं के लिए रोजगार बढ़ाने से जोड़कर भी देखा जा रहा है। यह ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली पहली ट्रेन होगी। रेल मंत्री प्रभु 5 अप्रैल को गतिमान एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर लॉन्च करने वाले हैं।


रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार हम विमान की तरह गतिमान एक्सप्रेस में अच्छी सेवा देने की कोशिश कर रहे हैं। इस एक्सप्रेस ट्रेन को बाद में सभी नौ रूटों चलाया जाएगा और सबमें पर यह विशेषता उपलब्ध रहेगी। इन रूटों में कानपुर-दिल्ली, चंडीगढ़-दिल्ली, हैदराबाद-चेन्नई, नागपुर-बिलासपुर, गोवा-मुंबई और नागपुर-सिकंदराबाद शामिल है। उन्होंने कहा कि देश के पहले सेमी-हाई स्पीड ट्रेन की इस खासियत को राजधानी एक्सप्रेस और शताब्दी एक्सप्रेस में भी बढ़ाने वाले हैं।

गतिमान एक्सप्रेस दिल्ली से आगरा 200 किमी की दूरी 105 मिनट में पहुंचाएगी। इसमें 5400 एचपी इेलेक्ट्रिक लोकोमोटिव के साथ 12 कोच होंगे। मौजूदा सबसे तेज ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस आगरा से दिल्ली की तय करने में 120 मिनट का समय लेती है। गतिमान एक्सप्रेस का किराया शताब्दी एक्सप्रेस से 25 फीसदी अधिक होगा। इसमें हाई-पावर इमरजेंसी ब्रेक, ऑटोमैटिक फायर अलार्म, जीपीएस आधारित पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम और कोच में स्लाइडिंग डोर जैसी सुविधाएं होंगी। इंफोटेनमेंट के लिए ट्रेन में लाइव टीवी सर्विस उपलब्ध होगा।

इस ट्रेन में कैटरिंग सर्विस भी एयरलाइंस के स्तर की होंगी। इसके कैंटीन की ओर से भारतीय और महाद्वीपीय व्यंजन मिलेंगे. इसके मेन्यू में गेहूं का उपमा, मिनी डोसा, कांजीवरम इडली, ताजे फल, स्विस रोल के साथ आलू कुलचा, भुने मेवे और चिकन रोल मिलेगा. चिकेन सॉस के साथ स्पेनिश एग ऑमलेट और अखरोट स्लाइस केक बोन चाइना क्रॉकरी में सर्व किए जाएंगे।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it
Top