Home > Archived > राजन की विदाई तय, कौन बनेगा रिजर्व बैंक का अगला गवर्नर

राजन की विदाई तय, कौन बनेगा रिजर्व बैंक का अगला गवर्नर

 Special News Coverage |  24 April 2016 9:40 AM GMT

राजन की विदाई तय, कौन बनेगा रिजर्व बैंक का अगला गवर्नर

रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन और वित्त मंत्री अरुण जेटली के बीच तकरार के बाद अब चर्चा गर्म है कि सितंबर में रघुराम राजन का जाना तय है, और उन्हें एक्सटेंशन मिलने की कोई गुंजाइश नहीं है। ऐसे में अब सवाल ये है कि कौन बनेगा अगला गवर्नर और सत्ता के गलियारों में किस नाम की चर्चा है।

दरअसल दिल्ली दरबार में रघुराम राजन के दोबारा आरबीआई गवर्नर नहीं बनने की चर्चा है। रघुराम राजन ने वित्त और वाणिज्य मंत्री के बयानों से कई बार असहमति जताई, ऐसे में सरकार और रिजर्व बैंक के बीच मतभेद उजागर हुए। एंबिट कैपिटल के मुताबिक भी रघुराम राजन का दोबारा आरबीआई गवर्नर बनना मुश्किल लग रहा है।


आरबीआई गवर्नर के लिए इकोनॉमिक अफेयर्स सेक्रेटरी शक्तिकांता दास का नाम चर्चा में है, जबकि एंबिट की रिपोर्ट के मुताबिक एसबीआई चेयरमैन अरुधंति भट्टाचार्य को अगला आरबीआई गवर्नर बनाया जा सकता है। आरबीआई गवर्नर के लिए सेबी चेयरमैन यू के सिन्हा का नाम भी उछला है। आरबीआई के डिप्टी गवर्नर ऊर्जित पटेल भी आरबीआई गवर्नर बनने की रेस में शामिल बताये जा रहे हैं।

गौरतलब है कि इस बार की पॉलिसी में रघुराम राजन के जाने की तैयारी के संकेत मिले हैं, जैसे कि अप्रैल की पॉलिसी में महंगाई पर उनका रुख नरम पड़ा है। वहीं उन्होंने लिक्विडिटी बढ़ाने का बयान 3 घंटे में बदल दिया, जबकि महंगाई 4 फीसदी तक ले जाने के लक्ष्य से भी पल्ला झाड़ा।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top