आर्थिक

आज ही निपटा लें ये 5 जरूरी काम, नहीं तो कल से लगेगा 10 हजार रूपए जुर्माना

Arun Mishra
31 Dec 2019 7:31 AM GMT
आज ही निपटा लें ये 5 जरूरी काम, नहीं तो कल से लगेगा 10 हजार रूपए जुर्माना
x
कुछ ऐसे जरूरी काम जिनको आज यानी 31 दिसंबर 2019 तक कर लेने की आखिरी तारीख इसके बाद 1 जनवरी 2020 यानी कल से जुर्माना भरना पड़ेगा।

कुछ ऐसे जरूरी काम है जिनको आज यानी 31 दिसंबर 2019 तक कर लेने की आखिरी है। इस तारीख इसके बाद 1 जनवरी 2020 यानी कल से जुर्माना भरना पड़ेगा। ऐसे में नया साल यानी 2020 आने में कुछ ही घंटे बचे हैं और इन कामों को निपटा लेना ही अच्छा है। अगर आपने ये 5 जरूरी काम निपटा लिए तो नए साल में आपको बड़ी राहत मिलेगी।

तो आइए जानते हैं कौनसे हैं ये 5 जरूरी काम...

1. आज ही बदलवा लें ATM कार्ड

अगर आपके पास SBI के मैग्नेटिक स्‍ट्रिप यानी काली पट्टी वाला पुराना ATM कार्ड हैं तो 31 दिसंबर यानी आज ऑनलाइन या ऑफलाइन बदलवा लें। क्योंकि आरबीआई के आदेश के मुताबिक सभी बैंकों को एटीएम कार्ड बदलने को कहा गया था। यही वजह है कि एसबीआई के मैग्नेटिक स्‍ट्रिप वाले कार्ड में बदलाव किया गया है और अब चिप वाला ATM कार्ड ही काम करेगा। SBI के इस कार्ड का रिप्लेसमेंट फ्री ऑफ कॉस्ट है और यह ऑनलाइन या ब्रांच से भी बदलावा सकते हैं।

2. 10 हजार के जुर्माने से राहत

31 दिसंबर यानी आज राज 12 बजे तक अगर आपने इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल नहीं किया तो कल से आपको 10 हजार रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। आईटीआर फाइल करने की डेडलाइन 31 अगस्त थी। जो लोग आईटीआर फाइल नहीं कर सके उन्‍हें अधिकतम 5 हजार रुपये के जुर्माने के साथ 31 दिसंबर तक मौका दिया गया। अब अगर 31 दिसंबर, 2019 के बाद लेकिन 31 मार्च, 2020 से पहले रिटर्न फाइल करने पर 10,000 रुपये का जुर्माना देना होगा।

3. टैक्स विवाद निपटारे की आखिरी तारीख

31 दिसंबर यानी आज मोदी सरकार की 'सबका विश्वास योजना' की आखिरी तारीख 31 दिसंबर को समाप्‍त होने वाली है। इस योजना के तहत बकाया टैक्‍स राशि वालों को आंशिक छूट देकर टैक्‍स विवादों का जल्द से जल्द निपटारा करना था। इस योजना के तहत स्वैच्छिक तौर पर खुलासा किये गए मामलों को छोड़कर अन्य मामलों में 40 से 70 फीसदी तक राहत उपलब्ध है। योजना के तहत बकाये टैक्‍स पर ब्याज और जुर्माने के भुगतान से भी राहत उपलब्ध कराई जा रही है। इसके अलावा भुगतान करने वाले व्यक्ति पर मुकदमा भी नहीं होगा। इस योजना को 1 सितंबर 2019 से लागू किया गया था।

4. सस्‍ता होम लोन

देश के बड़े सरकारी बैंक SBI से सस्‍ता होम लोन के लिए अप्‍लाई करने की आखिरी तारीखा भी आज यानी 31 दिसंबर को खत्‍म हो रही है। दरअसल, एसबीआई नए ग्राहकों को 7.90 फीसदी की शुरुआती ब्याज दर पर होम लोन ऑफर कर रहा है। ग्राहक तुरंत इन-प्रिन्सिपल अप्रूवल के लिए YONOSBI ऐप से अप्लाई कर सकते हैं। बैंक होम लोन पर प्रोसेसिंग फीस कम होगी और कोई छिपा हुआ चार्ज नहीं होगा। इसके साथ ही लोन के प्रीपेमेंट पर पेनल्टी भी नहीं वसूली की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर- 1100182018 पर कॉल कर सकते हैं। साथ ही आप SMS के जरिए भी जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए 567676 पर HOME लिखकर एसएमएस भेजना होगा। इसके बाद आपको कॉल आएगा।

5. सस्‍ती कार या बाइक लेने का अखिरी मौका

अगर आप सस्‍ती कार या बाइक्‍स खरीदना चाहते हैं तो आज यानी 31 दिसंबर तक बुकिंग करा लें। दरअसल, नए साल में भारत की लगभग सभी ऑटो कंपनियों ने कार के अलावा बाइक्‍स की कीमत में इजाफा करने का ऐलान किया है। कहने का मतलब ये है कि नए साल में कार या बाइक खरीदने की स्थिति में वो आपको ज्यादा महंगी पड़ेगी।

Tags
Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story