Top
Home > व्यवसाय > भारत में लांच हुई Audi Q8 , विराट कोहली ने सबसे पहले खरीदी

भारत में लांच हुई Audi Q8 , विराट कोहली ने सबसे पहले खरीदी

 Shiv Kumar Mishra |  17 Jan 2020 11:49 AM GMT  |  नई दिल्ली

भारत में लांच हुई Audi Q8 , विराट कोहली ने सबसे पहले खरीदी
x

जर्मन लग्जरी कार निर्माता कंपनी Audi (ऑडी) ने भारत में अपनी Q सीरीज की नई कार Audi Q8 लॉन्च की है। यह कार 4 दरवाजों वाली luxury coupe (लग्जरी कूपे) और शानदार SUV (एसयूवी) का कॉम्बिनेशन है। कंपनी का कहना है कि Audi Q8 कार केवल ऑर्डर पर बनाई जाएगी और इसे अपनी पसंद के मुताबिक कस्टमाइज कराया जा सकता है। भारत में इसे CBU के तौर पर इंपोर्ट किया जाएगा, यानी यह पूरी तरह से बनी हुई यूनिट होगी, जो विदेश से आएगी। कंपनी भारतीय बाजार में सिर्फ 200 यूनिट Audi Q8 बेचेगी। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली भारत में लॉन्च हुई इस कार के पहले ग्राहक बने हैं।

इंजन

Audi ने अपनी फ्लैगशिप SUV कार Q8 को सिर्फ पेट्रोल इंजन और एक वेरिएंट में पेश किया है। Audi Q8 में BS6 ईंधन उत्सर्जन मानक वाला 48V माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ 3 लीटर, V6 टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया गया है। इस इंजन की पावर 340hp है और यह 500Nm टॉर्क पैदा करता है। Q8 का इंजन में 8-स्पीड DCT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है।

रफ्तार

कंपनी का दावा है कि Audi Q8 SUV 5.9 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। इस एसयूवी कार की अधिक्तम स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा है।

डायमेंशन

Audi Q8 SUV 4.99 मीटर (16.4 फीट) लंबी, 2 मीटर (3.3 फीट) चौड़ी और 1.71 मीटर (5.6 फीट) ऊंची है। इस एसयूवी कार का व्हीलबेस 3 मीटर (9.8 फीट) है। कार का कैबिन स्पेस भी काफी ज्यादा है। वहीं इस कार में लगेज स्पेस भी बहुत ज्यादा दिया गया है। कार में सामान रखने के लिए 1,755 लीटर जगह दी गई है।

डिजाइन

Audi Q8 भारत में लॉन्च होने वाली कंपनी की पहली SUV कूपे है। कंपनी ने इस बिल्कुल न्यू स्टाइल के साथ भारतीय बाजार में उतारा है। Audi Q8 में पेश की गई स्टाइलिंग भारत में आने वाली कंपनी की Q3 और अपडेटेड Q7 में भी देखने को मिलेगी। Q8 में बड़ी ग्रिल, कूपे जैसी सनरूफ, फ्रेमलेस डोर, Standard HD Matrix LED Technology वाली है हेडलाइट्स, Continuous running LED स्ट्रिप लाइट्स, पावरफुल इंडीकेटर्स और बोल्ड वील आर्च दिए गए हैं।

फीचर्स

Q8 की इंटीरियर डिजाइन, लेआउट और फीचर्स कंपनी की फ्लैगशिप सिडैन A8 से प्रेरित हैं। कार के अंदर आउडी का लेटेस्ट ड्यूल-टचस्क्रीन कंट्रोल सिस्टम दिया गया है। इन्फोटेनमेंट और नेविगेशन फंक्शन्स के लिए 10.1-इंच की स्क्रीन है। इसके नीचे दी गई 8.1-इंच की दूसरी स्क्रीन हीटिंग, वेंटिलेशन और एसी सिस्टम को कंट्रोल करती है।

कीमत

Audi Q8 की एक्स शोरूम कीमत 1.33 करोड़ रुपये है।

मुकाबला

भारत में Audi Q8 का मुकाबला Ranger Rover Sport (रेंज रोवर स्पोर्ट), Porsche Cayenne Coupe (पोर्श काइनी कूपे) और BMW (बीएमडब्ल्यू) की आने वाली X6 जैसी कारों से है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it