आर्थिक

फरवरी की शुरुआत में तीन दिन रहेंगे बेंक बंद, उससे पहले निपटा लें अपना काम!

Shiv Kumar Mishra
20 Jan 2020 10:25 AM GMT
फरवरी की शुरुआत में तीन दिन रहेंगे बेंक बंद, उससे पहले निपटा लें अपना काम!
x

नई दिल्ली. 1 फरवरी को बजट (Budget) पेश होगा उसके एक दिन पहले और एक दिन बाद यानी कुल 3 दिन बैंक बंद (Bank Closed) रह सकते हैं. ऐसे में अगर आपका कोई बैंक से काम हो तो उसे 31 जनवरी के पहले खत्म कर लें. दरअसल Indian Banks Association (IBA) के साथ वेतन की मांग पूरी नहीं होने के चलते बैंक यूनियन ने 31 जनवरी से 1 फरवरी दो दिन के पूरे देश में हड़ताल करने की घोषणा की है. इसके साथ ही 2 फरवरी को रविवार है. ऐसे में बैंक लगातार 3 दिन तक रहेंगे. यह इस महीने की दूसरी बैंक हड़ताल होगी. इसके 8 जनवरी को भारत बंद के साथ बैंक हड़ताल की गई थी.

हड़ताल के चलते बंद रहने की उम्मीद

इस बार बैंक की हड़ताल काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है. क्योंकि जिस बैंक हड़ताल रहेगी, उसी दिन बजट पेश किया जाएगा. 31 जनवरी को आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा. बता दें कि 1 फरवरी महीने का पहला शनिवार है. ऐसे में 1 फरवरी को बैंक खुलना लाजमी है. लेकिन हड़ताल के चलते बंद रहने की उम्मीद जताई जा रही है.

United Forum of Bank Unions (UFBU) ने कहा कि Indian Banks Association (IBA) ने वेतन में 12.5 फीसदी बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव दिया है. जो कि मंजूर नहीं है. लिहाजा देश भर के सभी कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे. बैंक यूनियन ने वेतन में कम से कम 20 फीसदी बढ़ोतरी करने की मांग की है. साथ ही हफ्ते में 5 दिन काम करने की मांग है. इसके अलावा बेसिक पे स्पेशल भत्ते का विलय हो, पेंशन का अपडेशन हो, फैमली पेंशन में सुधार हो, काम करने की समय-सीमा निर्धारित की जाए जैसी तमाम मांगे रखी गई हैं.

Tags
Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story