Archived

क्या आपने SBI का ये अकाउंट खुलवाया? होगा ज्यादा का फायदा

Vikas Kumar
25 May 2018 7:12 AM GMT
क्या आपने SBI का ये अकाउंट खुलवाया? होगा ज्यादा का फायदा
x
अगर आप भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक है तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। क्या आपने भी एसबीआई बैंक में ये अकाउंट खुलवाया हुआ है। तो...

नई दिल्ली : अगर आप भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक है तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। क्या आपने भी एसबीआई बैंक में ये अकाउंट खुलवाया हुआ है। तो ये खबर जानकर आप खुश हो जाएंगे।

अगर आपको फिक्सिड डिपाजिट (FD) पर कम कम ब्जाज मिल रहा है, तो आप देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में अकाउंट खुलवा सकते हैं। बैंक का दावा है कि सेविंग प्लस (Savings Plus) अकाउंट में ग्राहकों को अन्य खातों से ज्यादा ब्याज मिलता है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के सेविंग प्लस अकाउंट में जमा 1000 रुपये से ज्यादा की रकम खुद ब खुद फिक्सिड डिपॉजिट (FD) में ट्रांसफर हो जाती है। इसके लिए जरूरी है कि यह रकम 1000 रुपये के मल्टीपल में होनी चाहिए।

दरअसल एसबीआई सेविंग प्लस अकाउंट में आपके सेविंग अकाउंट को मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट अकाउंट से लिंक किया जाता है। इसमें मिमिमम बैलेंस से ज्यादा वाली रकम को 1000 रुपये के मल्टीपल में एक से पांच साल की टर्म डिपाजिट/ फिक्सिड डिपॉजिट में जमा कर दिया जाता है। आसान भाषा में इसे आप स्वीप-इन फेसिलिटी या फ्लैक्सी फिक्सिड डिपॉजिट कह सकते हैं।

आपको एसबीआई के फिक्स डिपॉजिट रेट के बारे में बता दें इसमें 7 दिन से 45 दिन तक के लिए 5.75 प्रतिशत, 46 दिन से 179 दिन तक के लिए 6.25 प्रतिशत, 180 दिन से 210 दिन तक के लिए 6.35 प्रतिशत, 211 दिन से 1 साल से कम के लिए 6.40 प्रतिशत ब्याज मिलता है। वहीं 1 साल से ज्यादा और 2 साल से कम के लिए 6.40 प्रतिशत, 2 साल से ज्यादा और 3 साल से कम के लिए 6.6 प्रतिशत, 3 साल से पांच साल के लिए 6.7 प्रतिशत, 5 साल और उससे ज्यादा 10 साल तक के लिए 6.75 प्रतिशत ब्याज मिलता है।

Next Story