Top
Home > व्यवसाय > क्या आप जानते हैं देश के सबसे अमीर बिल्डर कौन है? अंदाजा लगाइए!

क्या आप जानते हैं देश के सबसे अमीर बिल्डर कौन है? अंदाजा लगाइए!

 Special Coverage News |  27 Sep 2019 9:50 AM GMT  |  दिल्ली

क्या आप जानते हैं देश के सबसे अमीर बिल्डर कौन है? अंदाजा लगाइए!
x

जी नही DLF के KP सिह नही है, रहेजा भी नही है ओबेरॉय भी नही है देश के सबसे धनी बिल्डर मंगल प्रभात लोढ़ा है। "हाईकोर्ट चीफ जस्टिस ओर जनसंघ के बड़े नेता माने जाने गुमानमल लोढ़ा के पुत्र मंगल प्रभात लोढ़ा मुंबई में लगातार पांच बार से भाजपा विधायक रहे हैं और इस साल उन्हें मुंबई भाजपा का अध्यक्ष भी चुना गया है।

2018 में मंगल प्रभात लोढ़ा को 'इंडिया रियल एस्टेट रिच लिस्ट' में देश का सबसे अमीर बिल्डर घोषित किया गया है। लोढ़ा ग्रुप ने ही मुंबई में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ग्रुप के साथ मिलकर 75 मंजिला 'ट्रंप टॉवर' बनाया है हुरुन की अमीरों की सूची में कारोबारी एवं वरिष्ठ भाजपा नेता लोढ़ा (62) 27,150 करोड़ रुपए की नेटवर्थ के साथ शीर्ष पर हैं।

मंगल प्रभात लोढ़ा की लोढ़ा ग्रुप की रियल एस्‍टेट सेक्‍टर की दिग्‍गज कंपनी के तौर पर पहचान है. लेकिन अब प्रभात मंगल लोढ़ा ग्रुप भारी कर्ज में भी है.कंपनी पर कर्ज का बोझ 25,600 करोड़ रुपये को पार कर चुका है। हाल ही में दो ग्‍लोबल रेटिंग एजेंसियों मूडीज इन्वेस्टर्स एंड सर्विस और फिच रेटिंग्स ने लोढ़ा ग्रुप की रेटिंग को निगेटिव आउटलुक के साथ नीचे किया है।

कर्ज के बढ़ते बोझ और बिक्री में गिरावट की वजह से मंगल प्रभात लोढ़ा की कंपनी ने बड़ी संख्‍या में छंटनी कर दी है। पीटीआई के मुताबिक रियल एस्‍टेट सेक्‍टर की सबसे बड़ी कंपनी मैक्रोटेक डेवलपर्स (पूर्व में लोढ़ा डेवलपर्स) ने 400 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है।

यह खबर अब इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाती है कि आज पता चला है कि PMC बैंक जिस पर रिजर्व बैंक के आदेशानुसार 6 महीने तक खाताधारकों को सिर्फ 10 हजार ही निकाल पाने वाला प्रतिबंध लगा हुआ है उस PMC बैंक के डायरेक्टर्स का बीजेपी से संबंध है। बैंक के एक को-डायरेक्टर रंजीत सिंह के पिता सरदार तारा सिंह मुंबई के मुलुंड इलाके से विधायक हैं. रंजीत खुद भी बीजेपी से जुड़े हैं और आगामी विधानसभा चुनावों में अपने पिता की मुलुंड सीट से चुनाव मैदान में दावं आजमाने की कोशिश कर हैं।

कांग्रेस सहित तमाम विपक्षी दलों ने इस घोटाले के लिय बैंक के डायरेक्टर्स को जिम्मेदार ठहराया है। कांग्रेस ने नेताओं का कहना है कि पीएमसी बैंक से सभी डायरेक्टर्स का बीजेपी से गहरा रिश्ता है और ये सभी उसके लिए जिम्मेदार हैं।

मुंबई कांग्रेस के मुखिया संजय निरुपम का आरोप है कि इन्होने जानबूझकर डिफाल्टर रियल एस्टेट कंपनियों को पहले तो ऋण दिया और फिर ऑडिट रिपोर्ट में हेरफेर करके धोखा दिया है। सुनते हैं कि सबसे ज्यादा काली कमाई रियल एस्टेट में ही होती है आख़िर कार सारे घपले घोटालों के अंत मे यह बीजेपी नेता क्यो निकल रहे हैं?

Tags:    
Next Story
Share it