Top
Home > व्यवसाय > नीरव मोदी को DRT ने दिया झटका, कहा-पीएनबी और अन्य को 7200 करोड़ रुपये चुकाएं

नीरव मोदी को DRT ने दिया झटका, कहा-पीएनबी और अन्य को 7200 करोड़ रुपये चुकाएं

पीएनबी ने नीरव मोदी से रिकवरी के तौर पर 7,000 करोड़ रुपये वसूलने की बात कही थी

 Special Coverage News |  6 July 2019 1:15 PM GMT  |  दिल्ली

नीरव मोदी को DRT ने दिया झटका, कहा-पीएनबी और अन्य को 7200 करोड़ रुपये चुकाएं
x

नई दिल्ली : पंजाब नैशनल बैंक के लिए शनिवार को एक बड़ी खबर आई, जब डेट रिकवरी ट्राइब्यूनल (DRT) ने अपने आखिरी आदेश का ऐलान किया। डीआरटी ने नीरव मोदी और उसकी कंपनियों को पीएनबी और बैंकों के समूह को ब्याज के साथ 7,200 करोड़ रुपये चुकाने के आदेश दिए हैं। पीएनबी पहला बैंक था जिसने पिछले साल जुलाई में डीआरटी से संपर्क किया था। पीएनबी ने नीरव मोदी से रिकवरी के तौर पर 7,000 करोड़ रुपये वसूलने की बात कही थी। वहीं बैंकों के समूह ने बाद में 200 करोड़ रुपये रिकवर करने के लिए अलग से एक ऐप्लिकेशन फाइल की थी।

DRT ने रिकवरी सर्टिफिकेट्स जारी कर दिए हैं जिसके आधार पर बैंक के रिकवरी ऑफिसर जरूरत पड़ने पर नीरव मोदी की संपत्ति अटैच कर सकता है। लेकिन नीरव मोदी के अधिकतर ऐसेट्स एनफोर्समेंट डायरेक्टॉरेट (ED) द्वारा पहले ही अटैच किए जा चुके हैं, इसलिए अब यह देखना होगा कि रिकवरी अधिकारी किस तरह प्रक्रिया को आगे बढ़ाता है। रिकवरी ऑफिसर इस मामले में PMLA कोर्ट का रुख कर सकता है।

इस मामले की सुनवाई पुणे में हुई जहां DRT सदस्य अतिरिक्त भूमिका निभाते हैं क्योंकि मुंबई में कोई DRT सदस्य नहीं है। डीआरटी ने बैंक के समूह द्वारा दिए गए एक और ऐप्लिकेशन को भी सर्टिफिकेट दिया जिसमें नीरव मोदी और उसकी कंपनियों से 200 करोड़ रुपये रिकवर करने की बात कही गई थी।

जुलाई 2018 में नीरव मोदी और उसकी कंपनियों से 7,000 करोड़ रुपये रिकवर करने के लिए कानूनी लड़ाई शुरू करने वाला पीएनबी पहला बैंक था। ये पैसा 'फ्रॉडुलेंट लेटर्स ऑफ अंडरटेकिंग्स (LoUs) के जरिए हासिल किया था।' नीरव मोदी ने बैंक को लिखे एक पत्र में धोखाधड़ी की बात को नकार दिया था। बैंक ने दो ऐप्लिकेशन दायर की थी।

नीरव मोदी जहां अभी विदेश में जेल काट रही है वहीं मुंबई में पीएनबी उसके सभी ऐसेट्स को अटैच करने को तत्पर है। इनमें न केवल जमीन, मोटरबोट और दुबई स्थित प्रॉपर्टीज बल्कि 125 आर्ट वर्क भी शामिल हैं। हालांकि, पेंटिंग्स को एक दूसरी एजेंसी द्वारा पहले ही नीलाम किया जा चुका है।

नीरव समेत 15 के खिलाफ डीआरटी में पीएनबी

अपने नुकसान की भरपाई के लिए पीएनबी ने एडवोकेट नीतेश जैन के जरिए डीआरटी के समक्ष 3,402 करोड़ रुपये की वैल्यू वाले ऐसेट्स अटैच करने का आदेश देने का प्रस्ताव रखा था। पीएनबी ने नीरव मोदी और 15 दूसरे लोग जिनमें उसकी पत्नी एमी, भाई नीशल और नेहल, तीन बच्चों, पिता दीपक मोदी और उसकी कंपनियों स्टेलर डायमंड्स, सोलर एक्सपोर्ट्स, डायमंड आर यूएस, फायरस्टार इंटरनैशनल, फायरस्टार डायमंड इंटरनैशनल और एएनएम ऐंटरप्राइजेज के खिलाफ डीआरटी का रुख किया था। पीएनबी ने बताया कि दिसंबर, 2017 में चार्टेड अकाउंटैंट्स संपत और मेहता ने ऐसेट्स की डीटेल्स तैयार की थी। नीरव मोदी ने किसी भी तरह की अनियमितता से इनकार कर दिया था। ऐसेट्स की लिस्ट में दुबई स्थित 3 फ्लैट- जिनकी कीमत 6.5 करोड़ रुपये है और सिंगापुर व हॉन्ग कॉन्ग में एक-एक फ्लैट शामिल हैं। इसके साथ ही मुंबई वर्ली में स्थित नीरव की पत्नी के नाम आलीशन अपार्टमेंट समुद्र महल की भी कीमत अभी नहीं आंकी गई है।

डीआरटी की ऐप्लिकेशन में कहा गया है दूसरे कई बैंक समेत पीएनबी के 4 अकाउंट्स में उसके ऐसेट्स की कीमत 36 लाख रुपये दिखाई गई है। इनमें से दो अकाउंट्स में सिर्फ 5,000 रुपये और 9,000 रुपयेही जमा हैं। वहीं नकदी की बात करें तो सिर्फ 8 लाख रुपये है लेकिन ANM ऐंटरप्राइजेज और FIPL में निवेश को 2,815 करोड़ रुपये दिखाया गया है।

Tags:    
Next Story
Share it