आर्थिक

Gold & Silver Price Today: आज फिर सस्ते हुए सोना-चांदी, जानिए अब क्या हो गई कीमत!

Shiv Kumar Mishra
7 Dec 2020 12:19 PM GMT
Gold & Silver Price Today: आज फिर सस्ते हुए सोना-चांदी, जानिए अब क्या हो गई कीमत!
x

आज सर्राफा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट (Gold Price Fall) देखने को मिली है। आज सोना 104 रुपये गिरकर 48,703 रुपये प्रति 10 ग्राम (Gold Price Today) के स्तर पर पहुंच गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है। इससे पहले के सत्र में सोना 48,807 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था। आज चांदी की कीमतों में भी गिरावट (Silver Price Fall) दर्ज की गई है। चांदी 736 रुपये की गिरावट के साथ 62,621 रुपये प्रति किलो (Silver Price Today) के स्तर पर पहुंच गई। इससे पिछले सत्र में चांदी 63,357 रुपये प्रति किलो के स्तर पर बंद हुई थी।

पिछले हफ्ते भी सर्राफा बाजार में गिरे थे सोना-चांदी

वैश्विक बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में अनिश्चिता के और रुपये में मजबूती के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 136 रुपये की गिरावट के साथ 48,813 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 48,949 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। शुक्रवार को आरंभिक सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया 16 पैसे की तेजी के साथ 73.77 रुपये प्रति डॉलर तक पहुंच गया था। चांदी की भी 346 रुपये की गिरावट के साथ 63,343 रुपये प्रति किलोग्राम रह गयी। पिछले दिन इसका बंद भाव 63,689 का था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना मामूली लाभ के साथ 1,842 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी 24.20 डॉलर प्रति औंस पर लगभग स्थिर रही। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ जिंस विश्लेषक तपन पटेल ने कहा कि विदेशी बाजारों में , ''डॉलर के कमजोर होने से सर्राफा बाजार में बहुमूल्य धातुओं में लिवाली तेज हुई ओर सोने में मजबूती बनी रही। प्रोत्साहन पैकेज मिलने की ताजा उम्मीद के बढ़ने से सर्राफा में बढ़ी लिवाली को समर्थन मिला।''

वायदा बाजार में क्या है सोने का भाव

कमजोर हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों की कटान की जिससे वायदा कारोबार में सोमवार को सोना 0.32 प्रतिशत की गिरावट के साथ 49,016 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में फरवरी माह में डिलिवरी वाले सोना वायदा की कीमत 156 रुपये यानी 0.32 प्रतिशत की गिरावट के साथ 49,016 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। इसमें 11,974 लॉट के लिये कारोबार किया गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार, न्यूयार्क में सोना 0.57 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,829.50 डॉलर प्रति औंस रह गया।

वायदा बाजार में भी चांदी हुई कमजोर

कमजोर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को कम किया। इससे वायदा बाजार में सोमवार को चांदी वायदा कीमत 1,048 रुपये की हानि के साथ 62,765 रुपये प्रति किलो रह गयी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में चांदी के मार्च 2021 के महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 1,048 रुपये यानी 1.64 प्रतिशत की गिरावट के साथ 62,765 रुपये प्रति किलो रह गयी जिसमें 11,764 लॉट के लिये कारोबार हुआ। वैश्विक स्तर पर, न्यूयार्क में चांदी 1.91 प्रतिशत की हानि के साथ 23.79 डॉलर प्रति औंस रह गयी।

देखिए ऑल टाइम हाई से कितना गिरे सोना-चांदी

7 अगस्त 2020, ये वो दिन था जब सोने-चांदी ने एक नया रेकॉर्ड बनाया। सोने और चांदी दोनों ने ही अपना ऑल टाइम हाई छुआ। 7 अगस्त को सोने ने 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम का ऑल टाइम हाई का स्तर छुआ था, जबकि चांदी ने 77,840 रुपये प्रति किलो का स्तर छुआ था। सोना अब तक करीब 7500 रुपये प्रति 10 ग्राम गिरा है, जबकी चांदी करीब 15 हजार रुपये प्रति किलो तक गिर चुकी है।

क्यों आ रही है सोने में गिरावट?

कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए वैक्सीन के मोर्चे पर सकारात्मक खबरों से सोने की कीमतों में गिरावट आ रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि ग्लोबल इकनॉमी में सुधार और अमेरिका-चीन के बीच तनाव कम होने से निवेशक सोने को छोड़कर शेयर बाजार का रुख कर रहे हैं। यही वजह है कि निकट भविष्य में सोने की कीमतों में भारी उछाल की संभावना नहीं है। हालांकि, लंबी अवधि के लिए सोना अभी भी निवेश का अच्छा विकल्प माना जा रहा है।

क्या सोना कोरोना काल से पहले की स्थिति में लौट आएगा?

कोरोना वायरस की वजह से शेयर बाजार में एक तगड़ी गिरावट देखने को मिली थी। समय बीतने के साथ-साथ शेयर बाजार उस तगड़ी गिरावट से लगातार उबर रहा है। दुनिया भर के अधिकतर शेयर बाजार कोरोना की वजह से आई गिरावट से मजबूती से लड़ते हुए रिकवर कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर सोना (today gold price) अपना ऑल टाइम हाई छू कर वापस आ चुका है। आए दिन सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। अब सवाल ये उठता है कि क्या सोना भी कोरोना काल से पहले वाली स्थिति में लौट आएगा, क्योंकि ये ट्रेंड देखा गया है कि शेयर बाजार मजबूत होता है तो सोना कमजोर होता है और इसका उल्टा भी होता है। तो क्या सोना अभी और सस्ता होगा, क्योंकि जनवरी में सेंसेक्स 41 हजार के करीब था, तब सोने की कीमत भी 41 हजार के करीब थी।

67 हजार रुपये तक जा सकता है सोना

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसार सोने का भाव लंबी अवधि में 65-67 हजार रुपये प्रति दस ग्राम तक जा सकता है। फर्म की रिपोर्ट में कहा गया है कि सोने की मांग तीसरी तिमाही में 30 प्रतिशत गिरने के बाद चौथी तिमाही में वापस बढ़ने की संभावना है, क्योंकि इस दौरान आभूषणों की खरीदारी में तेजी आएगी। रिपोर्ट में अनुमान है कि अमेरिकी चुनाव के बाद आने वाले कुछ महीने सोने की कीमत को तय करने के लिए महत्वपूर्ण होंगे और इस दौरान केंद्रीय बैंकों का रुख, कम ब्याज दर, कोविड-19 महामारी का प्रभाव और अन्य चिंताएं कीमतों को प्रभावित कर सकती हैं, हालांकि सर्राफा के लिए संभावनाएं अच्छी हैं।

कोरोना काल में सोना बना वरदान

सोना गहरे संकट में काम आने वाली संपत्ति है, मौजूदा कठिन वैश्विक परिस्थितियों में यह धारणा एक बार फिर सही साबित हो रही है। कोविड-19 महामारी और भू-राजनीतिक संकट के बीच सोना एक बार फिर रिकॉर्ड बना रहा है और अन्य संपत्तियों की तुलना में निवेशकों के लिए निवेश का बेहतर विकल्प साबित हुआ है। विश्लेषकों का मानना है कि उतार-चढ़ाव के बीच सोना अभी कम से कम एक-डेढ़ साल तक ऊंचे स्तर पर बना रहेगा। दिल्ली बुलियन एंड ज्वेलर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष विमल गोयल का मानना है कि कम एक साल तक सोना उच्चस्तर पर रही रहेगा। वह कहते हैं कि संकट के इस समय सोना निवेशकों के लिए 'वरदान' है। गोयल मानते हैं कि दिवाली के आसपास सोने में 10 से 15 प्रतिशत तक का उछाल आ सकता है।

मुसीबत की घड़ी में हमेशा बढ़ी है सोने की चमक!

सोना हमेशा ही मुसीबत की घड़ी में खूब चमका है। 1979 में कई युद्ध हुए और उस साल सोना करीब 120 फीसदी उछला था। अभी हाल ही में 2014 में सीरिया पर अमेरिका का खतरा मंडरा रहा था तो भी सोने के दाम आसमान छूने लगे थे। हालांकि, बाद में यह अपने पुराने स्तर पर आ गया। जब ईरान से अमेरिका का तनाव बढ़ा या फिर जब चीन-अमेरिका के बीच ट्रेड वॉर की स्थिति बनी, तब भी सोने की कीमत बढ़ी।

Next Story