आर्थिक

Apple iPhone 11 सीरीज की भारतीय कीमत का ऐलान, जानिए- फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Special Coverage News
11 Sep 2019 5:17 AM GMT
Apple iPhone 11 सीरीज की भारतीय कीमत का ऐलान, जानिए-  फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स
x
iPhone 11 छह कलर वेरिएंट्स में मिलेगा. इसके लिए भी प्री ऑर्डर 13 सितंबर से लिए जाएंगे. इसकी शुरुआती कीमत 64,900 रुपये है.

Apple के तीन नए iPhones लॉन्च हो चुके हैं. ये हैं – iPhone 11, iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max. इन तीनों की बिक्री भारत में 20 सितंबर से शुरू होगी. इसके लिए आप 13 सितंबर से प्री बुकिंग भी करा सकते हैं. कंपनी ने कीमतों का भी ऐलान कर दिया है.

कीमत और उपलब्धता

iPhone 11 Pro की कीमत

iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max के तीन वेरिएंट्स मिलेंगे. 64GB, 256GB और 512GB. कलर वेरिएंट्स की बात करें तो इन्हें आप मिडनाइट ग्रीन, स्पेस ग्रे, सिल्वर और गोल्ड में खरीद पाएंगे. 64GB वेरिएंट की कीमत भारत में 99,900 रुपये है, जबकि iPhone 11 Pro Max की शुरुआती कीमत 109,900 रुपये रखी गई है. 512GB वेरिएंट की कीमत का फिलहाल ऐलान नहीं किया गया है.

iPhone 11 की कीमत

iPhone 11 छह कलर वेरिएंट्स में मिलेगा. इसके लिए भी प्री ऑर्डर 13 सितंबर से लिए जाएंगे. इसकी शुरुआती कीमत 64,900 रुपये है. iPhone 11 तीन स्टोरेज वेरिएंट में मिलेगा. बेस वेरिएंट में 64GB इंटर्नल स्टोरेज होगी, दूसरे वेरिएंट में 128GB की मेमोरी होगी, जबकि टॉप वेरिएंट में 256GB की स्टोरेज मिलेगी.

iPhone 11 ग्रीन, यलो, ब्लैक, पर्पल, वाइट और प्रोडक्ट रेड कलर में उपलब्ध होगा.

iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max स्लैश, वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंट हैं. इन्हें IP68 की रेटिंग मिली है.

iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Apple iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max में A13 Bionic चिपसेट दिया गया है. इसमें नया ट्रिपल रियर कैमरा भी दिया गया है. डिजाइन की बात करें तो ये iPhone X और iPhone XS जैसा ही है, लेकिन बैक पैनल बदला हुआ मिलेगा.

डिस्प्ले में क्या है खास

iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max की डिस्प्ले की बात करें तो इसमें कंपनी ने Super Retina XDR का यूज किया है. ये एक तरह का कस्टम मेड OLED पैनल है जो बेहतर HDR एक्स्पीरिएंस देता है. हैप्टिक टच का भी ऑप्शन दिया गया है. iPhone 11 Pro में 5.8 इंच की OLED डिस्प्ले दी गई है. iPhone 11 Pro Max में 6.5 इंच की डिस्प्ले दी गई है.

परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

कंपनी ने दावा किया है कि A13 Bionic चिपसेट किसी भी स्मार्टफोन में दिया जाने वाला अब तक का सबसे पावरफुल प्रोसेसर है. पुराने प्रोसेसर यानी A12 के मुकाबले ये 20% फास्ट है. A13 को मशीन लर्निंग के लिए तैयार किया गया है और इसमें रियल टाइम फोटो और वीडियो अनालिसिस के लिए न्यूरल इंजन दिया गया है. इसके अलावा नया मशीन लर्निंग ऐक्सेलरेटर भी दिया गया है ताकि CPU एक सेकंड में 1 ट्रिलियल ऑपरेशन्स को अंजाम दे सके. कुल मिला बात ये है कि कंपनी ने काफी तगड़ा प्रोसेसर बनाने का दावा किया है. रिव्यू के बाद ही पता चलेगा कि ये काम कैसा करता है.

कैमरे में क्या है नया?

iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है. तीनों कैमरे 12 मेगापिक्सल के हैं. कैमरे की खासियत ये है कि पोर्ट्रेट मोड में भी आप वाइड एंगल फ्रेम सेलेक्ट कर सकते हैं. ग्रुप फोटोज में पोर्ट्रेट मोड आसानी से यूज किया जा सकेगा. इसमें टेलीफोटो कैमरा भी है जो iPhone Xs के मुकाबले 40% ज्यादा लाइट कैप्चर करके बेहतर फोटो और वीडियो तैयार करता है.

कैमरे में नेक्स्ट जेनेरेशन HDR दिया गया है जो मशीन लर्निंग को यूज करते हुए सबजेक्ट की पहचान बेहतर तरीके से करता है. डीटेल्स बढ़िया आती हैं.

कैमरा में दिया जाने वाला Deep Fusion क्या है?

कैमरा में Deep Fusion नाम का एक फीचर है जो कुछ समय के बाद अपडेट के जरिए दिया जाएगा. ये एक नया इमेज प्रोसेसिंग सिस्टम है जो A13 Bionic चिपसेट के न्यूरल इंजन द्वारा ऐक्टिवेट किया जाता है. Deep Fusion ऐडवांस्ड मशीन लर्निंग को यूज करके फोटोज को पिक्सल दर पिक्सल प्रोसेस करता है, टेक्स्चर ऑप्टिमाइज करता है. यानी तस्वीर में ज्यादा क्लैरिटी और डीटेल्स मिलेंगी.

कैमरा इंटरफेस को रीडिजाइन किया गया है

कंपनी ने कैमरा इंटरफेस को भी बदला है. अब इसे इमर्सिव करने की कोशिश की गई है. ये इंटरफेस ट्रिपल रियर कैमरा को बेहतर तरीके से यूज करने के लिए बनाया गया है. इसके जरिए फ्रेम सेलेक्ट कर सकते हैं. पहली बार अब इससे यूजर्स फोटो मोड में स्विच किए बगैर ही QuickTake के जरिए वीडियो रिकॉर्ड कर सकेंगे इसके.

सेल्फी कैमरे से भी स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं जिसे कंपनी Slofie का नाम दिया है.

iPhone 11 के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

iPhone 11 में 6.1 इंच की LCD रेटिना डिस्प्ले दी गई है और ये iPhone XR जैसी ही है. इस फोन में भी नॉच मिलता है. इस फोन के साथ आपको छह कलर ऑप्शन्स मिलेंगे. इनमें पर्पल, वाइट, ग्रीन, रेड, ब्लैक और यलो शामिल हैं. iPhone 11 के लिए प्री ऑर्डर 13 सितंबर से शुरू हो रहे हैं.

iPhone 11 के स्टोरेज वेरिएंट्स की बात करें तो इसमें 64GB, 128GB और 256GB का ऑप्शन दिया गया है. भारत में इसकी बिक्री 20 सितंबर से होगी.

फोटॉग्रफी के लिए iPhone 11 में दो रियर कैमरे दिए गए हैं जो 12 मेगापिक्सल के हैं. मुख्य कैमरा वाइड एंगल लेंस है, जबकि दूसरा अल्ट्रा वाइड है.

iPhone 11 के कैमरे में Night Mode फीचर भी दिया गया है. कंपनी ने कहा है कि Night Mode ऑटो स्टार्ट होता है. इसके साथ ही इसमें 64fps से 4K रिकॉर्डिंग की जा सकती है.

iPhone 11 में A13 Bionic चिपसेट दिया गया है और कंपनी के मुताबिक ये सबसे तेज है. इसकी बैटरी पिछले आईफोन के मुकाबले एक घंटे ज्यादा का बैकअप देगी.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story