Top
Home > व्यवसाय > ईरान-अमेरिका तनाव से शेयर बाजार धड़ाम, मुकेश अंबानी को लगा बड़ा झटका

ईरान-अमेरिका तनाव से शेयर बाजार धड़ाम, मुकेश अंबानी को लगा बड़ा झटका

 Shiv Kumar Mishra |  7 Jan 2020 4:01 AM GMT  |  दिल्ली

ईरान-अमेरिका तनाव से शेयर बाजार धड़ाम, मुकेश अंबानी को लगा बड़ा झटका
x

अमेरिका-ईरान तनाव की वजह से सोमवार को भारतीय शेयर बाजार धड़ाम हो गया. इसकी वजह से बीएसई सेंसेक्स में 788 अंकों की गिरावट आई. इस गिरावट से आम निवेशकों को तो नुकसान हआ ही देश के सबसे धनी कारोबारी और रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी को एक दिन में ही 9333 करोड़ रुपये (1.3 अरब डॉलर) की चपत लग गई है.

राकेश झुनझुनवाला को भी भारी नुकसान

मुकेश के अलावा शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला को भी सोमवार को सिर्फ एक दिन में करीब 136 करोड़ रुपये (1.9 अरब डॉलर) की चपत लगी है.

गौरतलब है कि पश्चिम एशि‍या में संकट के असर से सोमवार को भारतीय शेयर बाजार लहूलुहान दिखा. सभी सेक्टर लाल निशान में थे. सोमवार को कारोबार के दौरान बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स गिरकर चार महीने के निचले स्तर 40613 तक पहुंच गया. निफ्टी 12 हजार से नीचे चला गया. कारोबार के अंत में सेंसेक्स 787.98 अंक यानी करीब 1.90% गिरकर 40,676.63 पर बंद हुआ.

इसकी वजह से भारत के कई दिग्गज उद्योगपतियों-कारोबारियों के पर्सनल वेल्थ में भी जबरदस्त गिरावट आई है. फोर्ब्स रियल टाइम बिलिनियरी इंडेक्स के मुताबिक RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी के नेटवर्थ में 2.2 फीसदी यानी 1.3 अरब डॉलर (करीब 9333 करोड़ रुपये) की गिरावट आ गई है. उनकी कुल संपत्ति घटकर 57.6 अरब डॉलर रह गया. इसी प्रकार दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला की निजी संपदा में 0.75 फीसदी यानी 1.9 करोड़ डॉलर (करीब 136 करोड़ रुपये) की गिरावट आई है.

क्यों हुआ अंतरराष्ट्रीय तनाव

शुक्रवार को अमेरिका द्वारा इराक के एक एयरपोर्ट पर हुए हमले से ईरान के शीर्ष सैन्य कमांडर मारे गए हैं. इसके बाद अमेरिका और ईरान में तनाव बढ़ गया है. इसकी वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ गई हैं और सोना रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है.

निवेशकों को लगी 2.97 लाख करोड़ रुपये की चपत

सोमवार को शेयर बाजार की गिरावट से निवेशकों को कुल 2.97 लाख करोड़ रुपये की चपत लगी है. बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों की बाजार पूंजी घटकर 153.90 लाख करोड़ रुपये रह गई, जबकि पहले यह 156.87 लाख करोड़ रुपये थी. सोमवार को सभी प्रमुख एशियाई बाजारों में गिरावट देखी गई. टोक्यो के निक्केई 225, दक्षिण कोरिया के कोस्पी और S&P ASX 200 में गिरावट देखी गई.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it