Home > व्यवसाय > पेट्रोल पंप पर मुफ्त मिलती हैं यह चीजे , इंकार करने पर लाइसेंस होगा रद्द

पेट्रोल पंप पर मुफ्त मिलती हैं यह चीजे , इंकार करने पर लाइसेंस होगा रद्द

पेट्रोल पंप पर भूलकर भी न दें इन चीज़ों के लिए पैसे

 Special Coverage News |  2018-08-12 16:04:24.0  |  नई दिल्ली

पेट्रोल पंप पर मुफ्त मिलती हैं यह चीजे , इंकार करने पर लाइसेंस होगा रद्द

नई दिल्ली : पेट्रोल पंप पर आप इन चीज़ों के पैसे न दें. पेट्रोल पंप पर यह चीज़ें मुफ्त मिलते हैं.


इमरजेंसी फोन कॉल

अगर मुफ्त में किसी भी पेट्रोल पंप से इमरजेंसी फोन कॉल कर सकते हैं। आप चाहें अपने किसी परिचित को कॉल करें या सड़क हादसे के पीड़ित व्यक्ति के परिजन को कॉल करना हो, तो आप किसी भी पेट्रोल पंप से कॉल कर सकते हैं। तो अब अगर आपको बीच रास्ते किसी को जरूरी कॉल करनी है, मदद मांगनी है तो आप पेट्रोल पंप पर जा सकते हैं।


फर्स्ट एड किट

सड़का हादसा कहीं भी हो सकता है-चौराहे पर या हाईवे पर। अगर आप किसी सड़क हादसे के पीड़ित की मदद करना चाहते हैं तो सीधे नजदीकी पेट्रोल पंप पहुंचें और फर्स्ट एड किट मांगे। पेट्रोल पंप के कर्मियों की यह जिम्मेदारी होती है कि वे नियमित तौर पर किट को अपडेट करते रहें और एक्सपाइरी दवाइयों को किट से निकाल दें।


शौचालय

हर पेट्रोल पंप पर शौचालय अनिवार्य है। उनका इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई पैसे भी नहीं चुकाने होंगे। ये भी जरूरी नहीं कि शौचालय का इस्तेमाल करने के लिए आपको पंप से कोई वस्तु खरीदनी पड़ेगी


टायर की हवा

बिना एक पैसा खर्च किए आप पेट्रोल पंप पर जाकर गाड़ी के चक्कों में हवा भरवा सकते हैं। भले ही आपने उस पेट्रोल पंप से फ्यूल लिया हो या नहीं, फिर भी आप मुफ्त में हवा भरवा सकते हैं। अगर आप से पैसा मांगा जाता है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।


क्वॉलिटी टेस्ट

अगर आपको फ्यूल की गुणवत्ता को लेकर संदेह है तो आप फिल्टर पेपर टेस्ट की मांग कर सकते हैं। इस टेस्ट के लिए आपसे कोई पैसे भी नहीं लिए जाएंगे। अगर आपको फ्यूल की मात्रा को लेकर भी शक हो तो आप क्वांटिटी टेस्ट की मांग कर सकते हैं।


पीने का पानी

सफर के दौरान आपको अगर प्यास लगे तो आप किसी भी पेट्रोल पंप पर जाकर पानी लेकर पी सकते हैं। आप चाहें तो अपने बोतल से पानी भरकर भी वहां से ले जा सकते हैं।सभी छह सेवाएं मुफ्त हैं। अगर आपसे इनके बदले पैसे मांगे जाते हैं या शर्त रखी जाती है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। आपकी शिकायत के आधार पर पंप का लाइसेंस रद्द भी हो सकता है।

Tags:    
Share it
Top