Top
Home > व्यवसाय > पांच करोड़ किसानों को नहीं मिली पीएम-किसान योजना की तीसरी किस्त : कृषि मंत्रालय

पांच करोड़ किसानों को नहीं मिली 'पीएम-किसान' योजना की तीसरी किस्त : कृषि मंत्रालय

 Shiv Kumar Mishra |  7 Feb 2020 7:15 AM GMT

पांच करोड़ किसानों को नहीं मिली पीएम-किसान योजना की तीसरी किस्त : कृषि मंत्रालय
x

देश के लगभग पांच करोड़ से अधिक किसानों को पीएम-किसान योजना के तहत मिलने वाली दो हजार रुपये की तीसरी किस्त नहीं मिली है। कृषि मंत्रालय ने एक आरटीआई के जवाब में यह जानकारी दी है।

इस योजना के तहत किसानों को सरकार प्रतिवर्ष हर चार महीने में दो हजार रुपये की किस्त देने का एलान किया गया था। यह स्कीम एक दिसंबर 2018 को शुरू की गई थी। सरकार ने कुल तीन किस्त में छह हजार रुपये देने का एलान किया था, जिसमें केवल वो किसान शामिल हैं, जिनके पास जमीन काफी कम है।

2.51 करोड़ किसानों को नहीं मिली दूसरी किस्त

सरकार की तरफ से जारी डाटा के अनुसार, 2.51 करोड़ किसानों को दूसरी किस्त नहीं मिली है। वहीं तीसरी किस्त न मिलने वाले किसानों की संख्या 5.16 करोड़ है। दिसंबर 2018 से लेकर के नवंबर 2019 के बीच करीब नौ करोड़ किसानों ने इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन किया था। केवल 7.62 करोड़ किसानों को पहली किस्त मिली थी।

पीटीआई संवाददाता द्वारा दायर की आरटीआई के जवाब में मंत्रालय ने कहा कि 6.5 करोड़ किसानों को दूसरी किस्त और 3.85 करोड़ किसानों को तीसरी किस्त मिली है।

चार माह में किया था 4.74 करोड़ किसानों ने रजिस्ट्रेशन

मंत्रालय ने बताया कि दिसंबर 2018 से लेकर के मार्च 2019 तक कुल 4.74 करोड़ किसानों ने रजिस्ट्रेशन किया था। इनमें से 4.22 करोड़ किसानों को पहली किस्त, 4.02 करोड़ किसानों को और 3.85 करोड़ किसानों को तीसरी किस्त मिली थी।

स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it