Home > Bitcoin के खिलाफ अब बैंकों ने उठाया सबसे बड़ा कदम, मची खलबली

Bitcoin के खिलाफ अब बैंकों ने उठाया सबसे बड़ा कदम, मची खलबली

आरबीआई की चेतावनी के बाद भी अगर बिटकॉइन में निवेश कर रहे हैं, तो सावधान हो जायें। अब देश के बड़े बैंकों ने बिटक्वाइन एक्सचेंज के खिलाफ सख्त कदम उठाया है।

 Vikas Kumar |  2018-01-20 09:18:58.0  |  नई दिल्ली

Bitcoin के खिलाफ अब बैंकों ने उठाया सबसे बड़ा कदम, मची खलबली

नई दिल्ली : आरबीआई और वित्त मंत्री अरुण जेटली की चेतावनी के बाद भी आप अगर बिटकॉइन में निवेश कर रहे हैं, तो सावधान हो जायें। अब देश के बड़े बैंकों ने बिटक्वाइन एक्सचेंज के खिलाफ अब तक का सबसे बड़ा कदम उठाया है।

देश के कई बड़े बैंकों ने बिटक्वाइन एक्सचेंज के बैंक अकाउंट को सस्पेंड कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक संदिग्ध ट्रांजैक्शंस को लेकर एसबीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, यस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ने कई बिटकॉइन से जुड़े अकाउंट्स को बंद करने का आदेश दिया हैं।

इसके अलावा कई बैंकों ने इन एक्सचेंज चलाने वाले मालिकों से लोन की रीपेमेंट सुनिश्चित करने के लिए ज्यादा गारंटी की मांग की है और उनके अकाउंट से पैसा निकालने की अधिकतम सीमा भी कम कर दी गई है।

सूत्रों के अनुसार, पिछले महीने से बैंक लोन देने के लिए अतिरिक्त गारंटी मांग रहे हैं। बैंक अभी देश के टॉप बिटक्वाइन एक्सचेंजों के अकाउंट्स की स्क्रूटनी कर रहे हैं। बैंकों ने जेबपे, यूनोकॉन, कॉइनसिक्यॉर और Btcx इंडिया जैसे टॉप बिटकॉइन एक्सचेंजों पर अपना ऐक्शन शुरू कर दिया है।

यूनोकॉन के प्रमोटर सात्विक विश्वनाथ ने इकोनॉमिक टाइम्स को बताया, कि बैंकों ने कंपनी या प्रमोटर्स को इसकी जानकारी नहीं दी है। अन्य एक्सचेंजों और बैंकों ने भी इस बारे में कोई जवाब नहीं दिया है।

बता दें भारत में अभी बिटकॉइन को लेकर कन्फ्यूजन बरकरार है। सरकार भी साफ कर चुकी है कि

बिटकॉइन लीगल नहीं और यह पोंजी स्कीम की तरह हो सकता है। देश में यह क्रिप्टोकरंसी रेग्युलेटेड नहीं है। अब बैंक ने इस व्यापार में संलिप्त कंपनियों से जानकारी मांगी है।

बिटकॉइन : अमिताभ बच्चन ने कमाए 640 करोड़ रूपये,गिरावट के चलते तेजी से गंवाए

भारत में क्रिप्टो करेंसी के नाम पर ऐसे हो रहा है ठगी का धंधा, दिल्ली पुलिस ने एक को भेजा जेल

सरकार की चेतावनी बेअसर, बिटकॉइन जैसी लाइटकॉइन क्रिप्टोकरंसी में उलझे निवेशक, सरकार की चुप्पी क्यों?

बिटकॉइन की कीमत में भारी गिरावट देखते ही मचा हडकम्प

Tags:    
Share it
Top