Archived

हड़ताल पर 10 लाख बैंक कर्मचारी, ATM समेत बैंक से जुड़ीं इन सेवाओं पर असर

Arun Mishra
30 May 2018 5:11 AM GMT
हड़ताल पर 10 लाख बैंक कर्मचारी, ATM समेत बैंक से जुड़ीं इन सेवाओं पर असर
x
हड़ताल की वजह से आज और कल आम आदमी को बैंक से जुड़े काम करने में दिक्कतें पेश आ सकती हैं.
नई दिल्ली : वेतन बढ़ोतरी के मुद्दे को लेकर आज से बैंक कर्मचारियों की यूनियनें हड़ताल पर जा रही हैं. दो दिन चलने वाली इनकी हड़ताल की वजह से आज आपको बैक‍िंग सेवाएं लेने में दिक्कतें पेश हो सकती हैं. महीने के आखिरी दो दिन हो रही इस हड़ताल से बैंक से सैलरी निकालने और एटीएम विद्ड्रॉअल समेत अन्य कई सेवाओं पर इसका असर देखने को मिल सकता है.
वेतन बढ़ोतरी के मुद्दे को लेकर बैंक यूनियनों और इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) के बीच सहमति नहीं बन पाई है. इसके बाद 10 लाख से भी ज्यादा बैंक कर्मचारी 30 मई यानी आज से हड़ताल पर जा रहे हैं. इनकी यह हड़ताल दो दिन चलने वाली है.
इस हड़ताल को लेकर भारतीय स्टेट बैंक , कैनरा बैंक, बैंक ऑफ बड़ोदा और पंजाब एंड स‍िंध बैंक पहले ही कह चुके हैं कि उनके यहां बैंक‍िंग सेवाओं पर इसका असर देखने को मिल सकता है. उन्होंने कहा है कि हड़ताल करने वाले कर्मचारियों में से उनके बैंक के भी कर्मचारी हैं.
बैंक यूनियन AIBOC के जनरल सेक्रेटरी रविंदर गुप्ता ने कहा कि हमने हड़ताल को लेकर आईबीए को 25 दिन पहले ही नोट‍िस दे दिया था, लेकिन आईबीए इस दौरान बैंक कर्मचारियों के साथ समझौता करने में विफल रहा. उन्होंने कहा कि बैंक कर्मचारियों को उनकी मेहनत के बराबर वेतन बढ़ोतरी नहीं दी जा रही है.

बैंक‍ यूनियनों के मुताबिक इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) ने उनके वेतन में 2 फीसदी की बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा है. उनका कहना है कि यह ना के बराबर है. इसी के विरोध में उनकी हड़ताल है. पंजाब एंड सिंध बैंक ने कहा है कि उनकी कोश‍िश रहेगी कि वे हड़ताल के दौरान ग्राहकों को सेवाएं देने के लिए इंतजाम कर सकें.
हड़ताल की वजह से आज और कल आम आदमी को बैंक से जुड़े काम करने में दिक्कतें पेश आ सकती हैं. सैलरी और एटीएम विद्ड्रॉअल पर इसका असर दिखना तय माना जा रहा है. इसके अलावा बैंक शाखा में जाकर लेन-देन से जुड़े अन्य काम पर भी इसका असर दिखेगा.
यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (UFBU) में बैंक कर्मचारियों की कई यूनियनें शामिल हैं. इसमें ऑल इंडिया बैंक ऑफ‍िसर्स कंफेडरेशन (AIBOC), ऑल इंडिया बैंक इम्प्लॉइज एसोसिएशन (AIBEA) और नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स (NOBW) समेत अन्य कई यूनियनें आती हैं.
Next Story