Archived

बिटकॉइन खरीदने वाले लोगों को नोटिस जारी कर रहा है आयकर विभाग!

Arun Mishra
8 Feb 2018 3:35 AM GMT
बिटकॉइन खरीदने वाले लोगों को नोटिस जारी कर रहा है आयकर विभाग!
x
आयकर विभाग ने बिटकॉइन में पैसा लगाने वाले ‘कुछ लाख’ लोगों को नोटिस भेजे हैं।
नई दिल्ली : अगर आपने भी वर्चुअल करेंसी बिटकॉइन में पैसा लगाया है तो यह खबर आपके लिए बुरी हो सकती है, क्योंकि आयकर विभाग ने बिटकॉइन में पैसा लगाने वाले 'कुछ लाख' लोगों को नोटिस भेजे हैं।
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) इस तरह के निवेश पर टैक्‍स वसूली का प्रयास कर रहा है। संज्ञान में आया है कि इस तरह के कई निवेशकों ने उन्हें हुए लाभ पर एडवांस टैक्‍स नहीं दिया है। वहीं कुछ दूसरों ने पिछले टैक्‍स रिटर्न में इसके बारे में स्पष्ट नहीं किया है।
विभाग ने पिछले साल दिसंबर में इन एक्सचेंजों में अखिल भारतीय स्तर पर सर्वे किया था। ऐसे कई निवेशकों को नोटिस भेजे हैं। इनमें से कई ने टैक्‍स अदा करने की सहमति दी है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट भाषण में कहा था कि बिटकॉइन सहित सभी क्रिप्टो करेंसी गैरकानूनी हैं और सरकार उन्हें समाप्त करने के लिए पूरा प्रयास करेगी।
सूत्रों ने कहा कि कर अधिकारियों ने आयकर कानून की धारा 133 ए के तहत बिटकॉइन एक्सचेंजों का सर्वे किया है। इसके पीछे मकसद निवेशकों और कारोबारियों की पहचान के बारे में पता करना, उनके द्वारा किए गए लेनदेन, संबंधित बैंक खातों तथा अन्य जानकारियों का पता लगाना है।
आपको बतादें कि वित्त मंत्री अरूण जेटली ने 1 फरवरी को अपने बजट भाषण में कहा कि बिटकॉइन समेत सभी अभासी मुद्रा अवैध हैं और सरकार उनके उपयोग को समाप्त करने के लिए सभी कदम उठाएगी।
Next Story