आर्थिक

Paytm ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, बचत खाते पर चलाई कैंची

Special Coverage News
11 Oct 2019 5:11 AM GMT
Paytm ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, बचत खाते पर चलाई कैंची
x
इसके अलावा पेटीएम भुगतान बैंक नवंबर के शुरू में मांग पर एफडी शुरू करने जा रहा है.

आमतौर पर लोग बचत के लिए सेविंग अकाउंट के जरिए बैंकों में निवेश करना पसंद करते हैं. सेविंग अकाउंट के जरिए निवेश करने पर बैंकों की ओर से ब्‍याज भी दी जाती है. हालांकि बीते कुछ महीनों में अलग-अलग बैंकों ने बचत खातों पर मिलने वाले ब्‍याज में कटौती कर दी है.

हाल ही में देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने सेविंग अकाउंट की जमा राशि पर कैंची चलाई है. अब पेटीएम भुगतान बैंक (पीपीबी) ने भी अपने ग्राह‍कों को झटका दिया है. इसका असर उन ग्राहकों पर पड़ेगा जिनका पेटीएम भुगतान बैंक में सेविंग अकाउंट है.

दरअसल, पेटीएम भुगतान बैंक ने सेविंग अकाउंट पर ब्याज दर में आधा फीसदी कटौती कर 3.5 फीसदी कर दिया है. पेटीएम बैंक की ओर से जारी बयान में बताया गया कि यह कटौती 1 नवंबर से प्रभावी होगी. इसके साथ ही पेटीएम भुगतान बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए सावधि जमा योजना (एफडी) की भी घोषणा की है.

इसमें ग्राहकों को अपनी जमा पर पीपीबी के भागीदार बैंक के जरिये 7.5 फीसदी का ब्याज मिलेगा. बैंक के एमडी सतीश कुमार गुप्ता ने कहा, ''रिजर्व बैंक ने हाल में रेपो रेट को चौथाई फीसदी घटाकर 5.15 प्रतिशत कर दिया है. पिछले 12 माह में केंद्रीय बैंक रेपो दर में 1.35 फीसदी की कटौती कर चुका है. इस वजह से यह कदम उठाया गया है.''

इसके अलावा पेटीएम भुगतान बैंक नवंबर के शुरू में मांग पर एफडी शुरू करने जा रहा है. इसमें बचत खाताधारक भागीदार बैंक के जरिये एफडी खाता बना सकते हैं. इसमें निवेश की कोई सीमा नहीं है.

बैंक के एमडी सतीश गुप्ता के मुताबिक मांग पर एफडी के तहत हमारे ग्राहक एक रुपये में भी एफडी खाता खोल सकते हैं. उन्हें एफडी पर 7.5 फीसदी ब्याज मिलेगा. वे किसी भी समय एफडी से आंशिक या पूरी राशि बिना किसी शुल्क के निकाल सकते हैं.

बता दें कि हाल ही में एसबीआई ने भी सेविंग अकाउंट में जमा राशि की ब्‍याज दर कम कर दी है. एसबीआई सेविंग अकाउंट में 1 लाख रुपये तक जमा रखने वालों को 3.25 फीसदी के हिसाब से ब्याज देगा. अब तक इस रकम पर 3.50 फीसदी के हिसाब से बैंक के ग्राहकों को ब्‍याज मिलता था. यानी अब बैंक के ग्राहकों को 0.25 फीसदी कम ब्‍याज मिलेगा. एसबीआई का यह नया नियम 1 नवंबर से लागू होगा.


Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story