Home > #PNBScam : नीरव मोदी के ठिकानों पर ED के छापे, मुंबई स्थित घर की तलाशी

#PNBScam : नीरव मोदी के ठिकानों पर ED के छापे, मुंबई स्थित घर की तलाशी

पंजाब नेशनल बैंक में करीब 11,330 करोड़ रुपए के घोटाले में आरोपी नीरव मोदी के 12 ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम ने छापे मारे हैं। मुंबई स्थित उनके घर पर भी ईडी की टीम पहुंच गई है।

 Arun Mishra |  2018-02-15 07:45:00.0  |  दिल्ली

#PNBScam : नीरव मोदी के ठिकानों पर ED के छापे, मुंबई स्थित घर की तलाशी

नई दिल्ली : पंजाब नेशनल बैंक में करीब 11,330 करोड़ रुपए के घोटाले में आरोपी नीरव मोदी के 12 ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने छापे मारे हैं। वहीं मुंबई स्थित उनके घर पर भी ईडी की टीम पहुंच गई है। जहां नीरव मोदी के घर और दफ्तर खंगाले जा रहे हैं।


ईडी ने नीरव मोदी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग और 280 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। फिलहाल ईडी की टीमें नीरव मोदी के घर, शोरूम और दफ्तरों में सर्च अभियान में लगी हैं और दस्‍तावेज खंगाल रही

क्या है पूरा मामला?
पंजाब नैशनल बैंक में देश का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला हुआ है। पीएनबी में साढ़े ग्यारह हजार करोड़ के घोटाले के सामने आने के बाद बैंकिंग सेक्टर से लेकर शेयर बाजार तक में हड़कंप मच गया है। आरोप अरबपति ज्वेलर नीरव मोदी पर लगा है।

सीबीआई ने पीएनबी घोटाले में नीरव मोदी के साथ ही उसकी पत्नी और भाई के खिलाफ भी केस दर्ज कर लिया है और अब ईडी और सीबीआई दोनों ही हजारों करोड़ के इस घोटाले की परत दर परत खंगालने में जुटी हैं।

48 वर्षीय नीरव मोदी दुनिया की डायमंड कैपिटल कहे जाने बेल्जियम के एंटवर्प शहर के मशहूर डायमंड ब्रोकर परिवार से ताल्लुक रखते हैं।

तीसरी पीढ़ी के यह कारोबारी कभी ज्वेलरी डिजाइनर नहीं बनना चाहते थे। उनकी इच्छा थी संगीत में नाम कमाने की, क्योंकि उन्हें लगता था कि इसके जरिए लोगों को अंदर बदलाव लाया जा सकता है, लेकिन एक दोस्त के कहने पर उन्होंने पहली ज्वेलरी डिजाइन की और उसकी खुशी देखकर उन्हें इसी काम को आगे बढ़ाने की प्रेरणा मिली।

उस दोस्त के कहने पर उन्होंने जो पहली इयरिंग्स डिजाइन की थी, उसमें जड़े हीरों की तलाश में कई शहरों में भटके और उनकी खोज पूरी हुई मॉस्को में। उन हीरों को देखकर उनके दोस्त की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। यहीं से उनके डिजाइनर बनने की कहानी शुरू हुई। आज वे उस एकमात्र भारतीय ज्वेलरी ब्रांड के मालिक है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चित है।

उनके डिजाइन किए गए गहने हॉलीवुड की हस्तियों से लेकर देशी धनकुबेरों की पत्नियों के शरीर की शोभा बढ़ाते हैं। उनके द्वारा डिजाइन किया गया गोलकोंडा नेकलेस 2010 में हुई नीलामी में 16.29 करोड़ में बिका था, जबकि 2014 में एक नेकलेस 50 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ था।

अमेरिका के मशहूर वार्टन स्कूल की पढ़ाई बीच में छोड़ने वाले नीरव मोदी के नाम से उनका ज्वेलरी ब्रांड इतना मशहूर है कि उसके दम पर वे फोर्ब्स की भारतीय धनकुबेरों की 2017 की सूची में 84वें नंबर पर मौजूद हैं। उनकी माली हैसियत 1.73 अरब डॉलर (लगभग 110 अरब रुपये) है और उनकी कंपनी का राजस्व 2.3 अरब डॉलर (लगभग149 अरब रुपये) है।

Tags:    
Share it
Top