आर्थिक

RBI जल्द जारी करेगा नया प्रीपेड पेमेंट कार्ड, आप कर पाएंगे 10 हजार तक का ट्रांजैक्शन

Special Coverage News
6 Dec 2019 6:28 AM GMT
RBI जल्द जारी करेगा नया प्रीपेड पेमेंट कार्ड, आप कर पाएंगे 10 हजार तक का ट्रांजैक्शन
x
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी RBI जल्द ही एक नए तरह के प्रीपेड पेमेंट कार्ड जारी करने जा रहा है।

नई दिल्ली : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी RBI जल्द ही एक नए तरह के प्रीपेड पेमेंट कार्ड जारी करने जा रहा है। गुरुवार को RBI ने बताया कि जल्द ही एक नए तरह के प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट कार्ड लॉन्च करने की योजना है। RBI ने साफ किया कि इस प्रीपेड पेमेंट कार्ड के जरिए आम लोग 10 हजार रुपये तक की खरीददारी यानी ट्रांजैक्शन आसानी से कर पाएंगे। रिजर्व बैंक ने साफ किया कि इस कार्ड को लाने के मकसद डिजिटल इकॉनमी में तेजी लाना है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मुताबिक इस कार्ड का इस्तेमाल बिल पेमेंट और मर्चेंट खरीदारियों के लिए किया जा सकता है। साथ ही RBI ने साफ किया है कि इस कार्ड के बारे में ज्यादा जानकारी 31 दिसंबर 2019 तक उपलब्ध कराई जाएगी। बताया जा रहा है कि पीपीआई कार्ड को बैंक अकाउंट से रिचार्ज करवाया जा सकेगा है। जानकारी के मुताबिक इस कार्ड को एक महीने में अधिकतम 50 हजार रुपये तक रिचार्ज करवाया जा सकेगा। रिचार्ज करवाने के कई तरीके हैं, मसलन आप इसे बैंक में नकदी जमा करके रिचार्ज करवा सकते हैं या डेबिट कार्ड की मदद से भी रिचार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड बैलेंस से भी रिचार्ज कर सकते हैं या दूसरे पीपीआई कार्ड की मदद से भी रिचार्ज करवा सकते हैं।

पीपीआई को कार्ड और मोबाइल वॉलेट के रूप में जारी किया जा सकता है। अभी देश में काम कर रहे कुछ प्रमुख पीपीआई में पेटीएम, मोबिक्विक (सेमी क्लोज्ड सिस्टम पीपीआई), गिफ्ट कार्ड (क्लोज्ड सिस्टम पीपीआई), ट्रैवल, डेबिट या क्रेडिट कार्ड (ओपन सिस्टम पीपीआई) शामिल हैं। 31 दिसंबर को जारी होंगे दिशा-निर्देश-केंद्रीय बैंक ने कहा है कि जल्द ही वो एक नया प्रीपेड कार्ड जारी करेगी। इस कार्ड में लोग एक बार में अधिकतम 10 हजार रुपये की राशि लोड कर सकेंगे। इस कार्ड का इस्तेमाल केवल डिजिटल तरीके से भुगतान के लिए किया जा सकेगा। इसके लिए आरबीआई (RBI) 31 दिसंबर को अन्य दिशा-निर्देश जारी करेगा। आपको बता दें कि पीपीआई पेपर मुद्रा या नकदी का एक विकल्प है जिसे प्रीपेड पेमेंट उद्योग की ओर से पेपर कूपन, मोबाइल वॉलेट या इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में जारी किया जाता है।

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story