आर्थिक

Renault की नई Kwid हुई लॉन्च, जानें- क्या हैं खास फीचर्स और कीमत

Special Coverage News
4 Feb 2019 10:25 AM GMT
Renault की नई Kwid हुई लॉन्च, जानें- क्या हैं खास फीचर्स और कीमत
x
अपडेट के तहत नई कार में बेहतर इंफोटेनमेंट सिस्टम और सेफ्टी किट्स दिए गए हैं. सारे कीमतें एक्स-शोरूम, दिल्ली हैं.

नई दिल्ली : फ्रेंच ऑटो दिग्गज Renault ने भारत में अपनी पॉपुलर Kwid को अपडेट किया है. खास बात ये है कि कंपनी ने 2019 Renault Kwid की कीमत आउटगोइंड मॉडल की ही तरह 2.66 लाख रुपये ही रखी है. टॉप-स्पेसिफिकेशन्स वाले 1.0 Climber AMT वेरिएंट की कीमत भी 4.63 लाख रुपये ही बनी रहेगी. अपडेट के तहत नई कार में बेहतर इंफोटेनमेंट सिस्टम और सेफ्टी किट्स दिए गए हैं. सारे कीमतें एक्स-शोरूम, दिल्ली हैं.

ऑटोकारइंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ डीलर्स का कहना है कि उम्मीद है कि इस साल मार्च के बाद कंपनी अलग-अलग वेरिएंट के हिसाब से 10,000-15,000 रुपये तक कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती है. नई कार में दी गई अपडेट की बात करें तो यहां इंफोटेनमेंट सिस्टम 7.0-इंच का ही रहेगा, लेकिन अब इसमें ऐपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी का सपोर्ट मिलेगा. अपडेट के साथ ही Kwid भारत में इस फीचर वाली सबसे किफायती कार बन गई है.

इसके अलावा इंफोटेनमेंट सिस्टम में अब USB के जरिए वीडियो प्लेबैक सपोर्ट भी दिया गया है और यहां एक पुश-टू-टॉक (वॉयस रिकॉग्निश) फीचर को भी जोड़ा गया है. रेनो ने जानकारी दी है कि अपडेट के तहत अब USB चार्जर में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है.

नई कार में सेफ्टी फीचर्स को भी अपडेट किया गया है. अपकमिंग सेफ्टी नॉर्म्स को ध्यान में रखकर 2019 Renault Kwid के सारे वेरिएंट में स्टैंडर्ड तौर पर EBD के साथ ABS, एक ड्राइवर और पैसेंजर सीटबेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट सिस्टम दिया गया है. ये सेफ्टी फीचर्स 1 अप्रैल 2019 से सभी ऑटो निर्माताओं के लिए भारत में अनिवार्य होने जा रहे हैं.

मैकेनिकल तौर पर इस नई कार में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इस कार के लिए 54hp, 0.8-लीटर और 68hp, 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन का ऑप्शन मौजूद है. दोनों इंजनों के साथ स्टैंडर्ड तौर पर 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलते हैं. साथ ही 1.0-लीटर इंजन के साथ 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स का भी ऑप्शन मिलता है.

भारतीय बाजार में Renault Kwid का मुकाबला खास तौर पर Maruti Suzuki Alto और Datsun Redigo से रहता है. इन दोनों में भी जल्द ही बड़े बदलाव होने वाले हैं. अक्टूबर 2019 तक मारुति अपनी नई Alto को लॉन्च करने की तैयारी में है.

Next Story