आर्थिक

Renault भारत में ला रही अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलती है 271 किमी

Shiv Kumar Mishra
2 Feb 2020 3:58 PM GMT
Renault भारत में ला रही अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलती है 271 किमी
x

Renault India (रेनो इंडिया) जल्द ही अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठाने जा रही है। रेनो की यह एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक कार होगी। रेनो ने आधिकारिक तौर पर पहली बार इसका टीजर जारी किया। रेनो की यह इलेक्ट्रिक कार एंट्री लेवल हैचबैक क्विड पर बेस्ड होगी। कंपनी इसे Renault City K-ZE (रेनो सिटी K-ZE) के नाम से लॉन्च कर सकती है। रेनो ने अपनी इस इलेक्ट्रिक कार का कॉन्सेप्ट वर्जन 2018 के पेरिस मोटर शो में शोकेस किया था। वहीं कई बार इस कार को चीन में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया। इस जीरो एमिशन गाड़ी को पिछले साल सितंबर में 2019 के चीन के चेंगड़ू मोटर शो में भी शोकेस किया गया था।

फ्रेंच कार निर्माता कंपनी रेनो अपनी एंट्री लेवल छोटी इलेक्ट्रिक कार को Auto Expo 2020 के पहले दिन 5 फरवरी को पेश करेगी। हालांकि आम लोगों के लिए यह मोटर शो 7 फरवरी को खुलेगा। रेनो K-ZE का डिजाइन क्विड से मिलता जुलता है। इस कार का निर्माण रेनो के चीनी पार्टनर Dongfeng Motors करेगी। क्विड के इलेक्ट्रिक वर्जन के प्रॉडर्शन रेडी वर्जन को अप्रैल 2019 में शंघाई मोटर शो में पहली बार पेश किया गया था।

रेनो की यह नई इलेक्ट्रिक कार K-ZE कॉन्सेप्ट पर आधारित है। रेनो ने इस कार को Dongfeng Motors के साथ मिलकर विकसित किया है। चीन की Dongfeng Motors की सालाना उत्पादन क्षमता 1 लाख 20 हजार यूनिट बनाने की है। इसे ईजीटी न्यू एनर्जी ऑटोमोटिव कंपनी ने बनाया है। यह Nissan और Dongfeng Motors के बीच का संयुक्त उपक्रम है, जो चीन में बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास और निर्माण के लिए स्थापित किया गया है।

रेनो K-ZE में कई फ्यूचरिस्टिक फीचर भी शामिल होंगे। इसमें स्टाइलिंग ग्रिल के साथ एलईडी हेडलैंप्स मिलेंगे। साथ ही, टेल लैंप्स में भी एलईडी सेटअप देखने को मिल सकता है। इस कंपनी में फास्ट चार्जिंग फीचर मिलेगा। चीन में इस कार ने सिंगल चार्जिंग में 271 किमी की दूरी तय की है।

क्विड के इलेक्ट्रिक वर्जन में रियर व्यू कैमरा, टच-स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रियर एसी वेंट्स, ऑटोमैटिक एसी आदि जैसे प्रीमियम फीचर्स होने की उम्मीद है। वहीं इसमें बंपर भी नया होगा और बॉडी डिजाइन रेगुलर क्विड से अलग होगा। इस कार को 5 अलग-अलग ट्रिम्स में बेचा जाता है और चीन में इसकी कीमत 61,800 युआन (6.36 लाख रुपये) और 71,800 युआन (लगभग 7.40 लाख रुपये) के बीच है।

Tags
Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story