Top
Home > व्यवसाय > RBI का ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को लेकर बड़ा फैसला, अब ग्राहकों को मिलेंगीं ये सुविधा

RBI का ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को लेकर बड़ा फैसला, अब ग्राहकों को मिलेंगीं ये सुविधा

जानकारी के अनुसार RTGS को लेकर RBI का नया नियम आज यानि सोमवार (26 अगस्त) से लागू हो गया है.

 Special Coverage News |  26 Aug 2019 5:47 AM GMT  |  दिल्ली

RBI का ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को लेकर बड़ा फैसला, अब ग्राहकों को मिलेंगीं ये सुविधा
x

अगर आप ऑनलाइन पैसे का ट्रांजैक्शन (Online Funds Transaction) करते हैं तो यकीन मानिए ये खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है. दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) के समय में बदलाव कर दिया है. नए नियम के तहत RTGS के समय में 1 घंटे की बढ़ोतरी कर दी गई है. जानकारी के अनुसार RTGS को लेकर RBI का नया नियम आज यानि सोमवार (26 अगस्त) से लागू हो गया है.

RTGS का नया टाइम टेबल

नए नियम के तहत RTGS के लिए सुबह 8 बजे की बजाए अब सुबह 7 बजे से शुरू होगा. पूर्व में ग्राहकों के लिए RTGS का समय सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक था. इंटर-बैंक ट्रांजैक्शन का समय सुबह 8 बजे से शाम 7.45 बजे तक था. नए नियमों के तहत अब ग्राहकों और बैंकों के लिए RTGS का समय सुबह 7 बजे से ही शुरू होगा.

किस दिन नहीं कर सकते इस सेवा का उपयोग

ग्राहक दूसरे-चौथे शनिवार को RTGS की सुविधा का लाभ नहीं सकते. दरअसल, इन दिनों बैंक की छुट्टी रहती है इसलिए इस दिन ये सेवा बंद रहती है. इसके अलावा रविवार और बैंक हॉलि़डे पर भी ये संवा बंद रहती है. RTGS की मदद से 2 लाख रुपये या अधिक राशि तुरंत ट्रांसफर कर सकते हैं.

दिसंबर से 24 घंटे के लिए NEFT लागू

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सिस्टम (National Electronic Funds Transfer-NEFT) को लेकर बड़ा ऐलान किया था. पेमेंट सिस्टम विजन 2021 डॉक्यूमेंट में दी गई जानकारी के अनुसार रिजर्व बैंक NEFT सिस्टम को दिसंबर 2019 से 24 घंटे के लिए लागू कर देगा. संभावना जताई जा रही है कि आरबीआई के इस कदम से रिटेल पेमेंट सिस्टम में क्रांतिकारी बदलाव आएगा. अभी तक एनईएफटी की सेवा ग्राहकों के लिए सुबह आठ बजे से शाम सात बजे तक ही उपलब्ध रहती है. महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर यह सेवा हफ्ते के हर वर्किंग डे में उपलब्ध रहती है.

क्या है NEFT

NEFTएक पेमेंट सिस्टम है, जो ग्राहकों को एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देता है. ऑनलाइन बैंकिंग पर फोकस बढ़ाने वाला एनईएफटी फंड ट्रांसफर के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला सबसे चर्चित तरीकों में से एक है. इससे कोई भी उपभोक्ता अपने बैंक अकाउंट से देशभर में किसी भी अन्य बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकता है.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it