राष्ट्रीय

SAMSUNG के चेयरमैन ली कुन-ही का निधन

Shiv Kumar Mishra
25 Oct 2020 7:58 AM GMT
SAMSUNG के चेयरमैन ली कुन-ही का निधन
x
कंपनी को दिलाई दुनिया में पहचान

सियोल: दक्षिण कोरिया की बहुराष्ट्रीय कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स (Samsung Electronics) के चेयरमैन ली कुन-ही (Lee Kun-hee) का रविवार को निधन हो गया. वे 78 वर्ष के थे. कंपनी ने बयान जारी कर उनके निधन की पुष्टि की. सैमसंग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ली का निधन रविवार को हुआ. उस समय उनके पुत्र ली जेई-योंग और परिवार के अन्य सदस्य उनके पास थे. ली को मई, 2014 में दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उसके बाद से वह अस्पताल में ही थे. उनकी अनुपस्थिति में उनके पुत्र योंग कंपनी का कामकाज देख रहे थे.

ली कुन-ही ने कंपनी की विरासत अपने पिता से संभाली थी. उनके 30 साल के नेतृत्व में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी एक वैश्विक ब्रांड बनीं. उनके नेतृत्व में सैमसंग कंपनी स्मार्टफोन, टीवी और मेमोरी चिप बनाने वाली बड़ी कंपनी बन गई. सैमसंग की मदद से ही दक्षिण कोरिया एशिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सका. सैमसंग ग्रुप अब शिपबिल्डिंग, जीवन बीमा, कंस्ट्रक्शन, होटल, अम्यूजमेंट पार्क ऑपरेशन समेत कई और सेक्टरों में भी सक्रिय है.

फोर्ब्स के अनुसार जनवरी, 2017 में ली की संपत्तियां 16 अरब डॉलर थीं. उनका निधन ऐसे समय हुआ है जबकि सैमसंग को मुश्किलों से गुजरना पड़ रहा है. ली के अस्पताल में भर्ती होने के बाद सैमसंग के आकर्षक मोबाइल कारोबार को चीन और अन्य उभरते बाजारों की कंपनियों से कड़ी चुनौती मिलने लगी.

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story