Home > अगर आप अपना 'मोबाइल नंबर पोर्ट' कराना चाहते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें

अगर आप अपना 'मोबाइल नंबर पोर्ट' कराना चाहते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें

अब मोबाइल नंबर पोर्ट करवाना हुआ और आसान। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकार (ट्राई) ने एक बयान में कंपनियों को निर्देश दिया है कि

 Vikas Kumar |  2018-02-01 06:59:16.0  |  नई दिल्ली

अगर आप अपना मोबाइल नंबर पोर्ट कराना चाहते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें

नई दिल्ली : अगर आप अपना मोबाइल नंबर पोर्ट कराना चाहते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) की दर 31 जनवरी को लगभग 79 प्रतिशत घटा दी है।

जहां पहले कस्टमर्स को मोबाइल नंबर पोर्ट कराने के लिए 19 रुपये देने पड़ते थे, वहीं अब दूरसंचार नियामक ट्राई ने इसका अधिकतम शुल्क 4 रुपये कर दिया है। नियामक ने इस काम की कम लागत तथा बड़ी संख्या को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकार (ट्राई) ने एक बयान में कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे हर सफल पोर्टिंग के लिए प्रति पोर्ट शुल्क को 19 रुपए से घटाकर चार रुपए करें। ट्राई एक बयान में कहा है कि आधिकारिक गजेट नोटिफिकेशन की तारीख से नई दर लागू हो जाएगी।

एमएनपी सिस्टम के तहत कोई ग्राहक अपना मौजूदा मोबाइल नंबर बदले बिना सर्विस प्रवाइडर बदल सकता है। वह चाहें तो अपने सर्विस प्रवाइडर से ही एक टेक्नॉलजी से दूसरी टेक्नॉलजी में शिफ्ट करने का आग्रह कर सकता है।

इसके साथ ही ट्राई ने कहा है कि सम्बद्ध दूरसंचार कंपनियां मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) के लिए इससे भी कम राशि शुल्क के रूप में लेने को स्वतंत्र हैं। इस सिस्टम में ग्राहकों को न केवल अपने लाइसेंस्ड सर्विस एरिया (LSA) बल्कि देशभर में किसी LSA में नंबर पोर्ट करवाने की सुविधा मिली है। बता दें ट्राई ने नवंबर 2009 में 19 रुपये पोर्टिंग चार्ज फिक्स किया था।

Tags:    
Share it
Top