Home > OMG...गरीबों को दान दीजिए रसोई गैस कनेक्शन, टैक्स में पाइए छूट!

OMG...गरीबों को दान दीजिए रसोई गैस कनेक्शन, टैक्स में पाइए छूट!

केंद्र सरकार उज्जवला प्लस योजना लेकर आने जा रही है। इसके तहत आप किसी गरीब को एलपीजी कनेक्शन स्पॉन्सर कर सकते हैं।

 Arun Mishra |  2017-09-19 08:28:08.0  |  New Delhi

OMG...गरीबों को दान दीजिए रसोई गैस कनेक्शन, टैक्स में पाइए छूट!

नई दिल्ली : केंद्र सरकार उज्जवला प्लस योजना लेकर आने जा रही है। इसके तहत आप किसी गरीब को एलपीजी कनेक्शन स्पॉन्सर कर सकते हैं। इससे जहां किसी गरीब के घर में स्वच्छ ईंधन से खाना बन सकेगा, वहीं सरकार आपको टैक्स में छूट भी देगी।

इसके लिए दानदाताओं जितने उज्ज्वला एलपीजी कनेक्शन स्पॉन्सर करना चाहते हैं, वे तेल मंत्रालय द्वारा जारी एक गैर-लाभकारी कंपनी को यह स्पॉन्सर कर सकते हैं। हर कनेक्शन की लागत 1,600 रुपए है। उज्ज्वला प्लस को दिवाली से पहले पेश किया जाएगा। यह जानकारी ऑयल मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान ने दी, जिनके नेतृत्व में उज्ज्वला के सफल कार्यान्वयन किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि यह दान करने वाले दाताओं को टैक्स नियमों की धारा80 जी के तहत राहत दी जाएगी।
गौरतलब है कि तीन साल में पांच करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराने के उद्देश्य से एक मई को उज्ज्वला योजना को शुरू किया गया था। मगर, सिर्फ आठ महीनों में ही इस योजना के तहत 1.5 करोड़ घरों को एलपीजी मुहैया करा दी गई थी और वर्तमान में करीब तीन करोड़ घरों में यह सुविधा पहुंच चुकी है।
उज्जवला योजना एनडीए सरकार की सबसे प्रभावशाली योजनाओं में शामिल हो चुकी है। करीब छह महीने पहले उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में भाजपा को मिली जीत के लिए इस योजना की सफलता को एक अहम वजह माना जाता है। ऐसे में सरकार इसे आगामी आम चुनाव से पहले उज्जवला योजना के नए चरण की शुरुआत करने जा रही है।
मगर, इस नए कदम में आम जनता की भागीदारी ज्यादा अहम होगी, क्योंकि अब कोई भी संपन्न व्यक्ति या कॉरपोरेट हाउस या संगठन अपनी मर्जी से गरीब परिवारों या कस्बे में मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देने की स्कीम लागू करवा सकेगा।

Tags:    
Share it
Top